गुजरात निकाय चुनाव: कांग्रेस की सीटें तो बढ़ीं, लेकिन बीजेपी अब भी आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव
कर्नाटक विधानसभा चुनाव

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद अब नगरपालिका चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस की कड़ी टक्कर है। आज आ रहे नगर पालिका चुनाव के नतीजों में भाजपा को शुरुआती बढ़त मिलती दिख रही है, लेकिन यह जीत पिछली जीत की तुलना में नुकसान भरी है।

पिछली बार पार्टी ने 75  नगरपालिका में से 59 में सत्ता पर थी, लेकिन इस बार भाजपा को मात्र 43 नगरपालिका से संतोष करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ विधानसभा चुनावों में बीजेपी को कांटे की टक्कर देने वाली कांग्रेस ने नगरपालिका चुनाव में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कांग्रेस ने पिछली बार जहां 75 में से मात्र 11 सीटें जीती थीं, वहीं इस बार पार्टी को 27 सीटें मिली है, मतलब इस बार कांग्रेस को 16 नगरपलिका का फायदा हुआ है। हालांकि शुरू में कांग्रेस और बीजेपी में बराबरी की टक्कर थी, लेकिन बाद में बीजेपी आगे निकल गई।

अभी तक 75 में से 45 नगरपालिका सीटों पर बीजेपी आगे है। वहीं 24 नगरपालिका सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है, 3 सीटों पर मुकाबला टाई चल रहा है। शनिवार को हुए मतदान में 64.37 फीसदी वोट पड़े थे। जूनागढ़ में 6 में 5 नगरपालिकाओं में कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है। 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान जूनागढ़ सीट पर कांग्रेस ने 32 साल बाद जीत दर्ज की थी।

द्वारका में भी बीजेपी ने जीत हासिल की है। वहीं टाटा के नैनो प्लांट से चर्चा में आए गुजरात के साणंद में भी भगवा रंग चढ़ा दिख रहा है। वहीं कांग्रेस ने धीरुभाई अंबानी के गांव चोरवाड और जूनागढ के वंथली में जीत दर्ज की है। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के गढ़ राजकोट की 5 नगरपालिकाओं में 3 बीजेपी और 2 पर कांग्रेस ने कब्जा किया है। द्वारका जिले की 3 नगरपालिकाओं में से 2 में बीजेपी ने जीत हासिल की है और कांग्रेस के खाते में एक नगरपालिका आई है।

वहीं विद्यानगर नगरपालिका वार्ड नंबर 4 से बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा धोराजी से 2 बीजेपी और 2 सीट पर अन्य आगे हैं। विसावदर नगरपालिका वार्ड नंबर 3 की तीनों सीटों पर कांग्रेस ने अपनी जीत दर्ज की है। बनासकांठा के बीजेपी के पुर्वप्रमुख कलावती नागर की हार, 3 निर्दलीय और 1 बीजेपी की वार्ड नंबर 1 से जीत हासिल की है। सुरेन्द्रनगर की थाना नगरनिगम के वार्ड 1 में बीजेपी पैनल की जीत हुई, जबकि पाटन जिला राधनपुर नगर पालिका वार्ड नंबर 1 से कांग्रेस ने अपनी जीत दर्ज की है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद निकाय चुनाव के लिए 17 फरवरी को 74 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1400 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण वोटिंग संपन्न हुई थी। दाहोद में सबसे ज्यादा 76.67 प्रतिशत मतदान हुआ था। 2016 में गुजरात की 123 नगरपालिकाओं में हुए चुनाव में बीजेपी ने 107 सीटों पर कब्जा किया था, लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है, लेकिन वह राज्य की सत्ता की चाबी अपने हाथ में रखने में कामयाब हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.