शरीर पर इस तरह असर डालते हैं चिप्स, चॉकलेट और आइसक्रीम

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

आजकल चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक, कॉर्न फ्लेक्स का सेवन आम हो गया है, लेकिन ये चीजें खाने के बाद हर सैकेंड या मिनट या फिर हर घंटे इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है।

हम चिप्स रोज कितनी बार खाते हैं, शायद याद भी नहीं होगा। सॉल्टेड चिप्स का एक टुकड़ा खाने के साथ ही वो आपकी जबान को स्वादिष्ट लगने लगते हैं और अगले ही सैकेंड आप और चिप्स खाने से खुद को नहीं रोक पाते हैं।

बाजार में मिलने वाले आलू से बने स्नैक्स को बेहद तेज तापमान में तैयार किया जाता है। जब आप इन्हें खाते हैं, तो शरीर में ‘एक्रीलामाइड’ नाम का कैमिकल बनता है, जो कैंसर को जन्म दे सकता है।

चॉकलेट का तो हर व्यक्ति दीवाना होता है। चॉकलेट की खास बात ये है कि इसको खाने के बाद इंसान खुश महसूस करता है। इसकी वजह ये है कि जब आप चॉकलेट खाते हैं, उसकी खुशबू से नाक में मौजूद एक हार्मोन रिलीज होता है, जो दिमाग को अच्छा महसूस कराता है।

चॉकलेट को जब शरीर पचाता है, तो इसके कुछ तत्व गुड कॉलेस्ट्रोल बनाते हैं और कुछ तत्व समय के साथ-साथ फैट के रूप में जमा होते जाते हैं। इससे खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और एक समय पर ये आवसी और चिड़चिड़ा बना देती है।

आइसक्रीम खाने में सबसे हल्की और आसानी से पचने वाली चीज लगती है। यही कारण है कि लोगों को पता नहीं चलता कि कितना फैट आइसक्रीम के जरिए शरीर में जमा हो जाता है।

आइसक्रीम में मौजूद अधिक फैट इसे खाने के दो-तीन घंटे बाद शरीर में घुलना शुरू हो जाता है। थोड़ी देर बाद आइसक्रीम का फैट शरीर के अंगों के पास जाकर जमा हो जाता है, इसलिए कभी-कभी आइसक्रीम खाना और सीमित मात्रा में खाना अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.