बैंकिंग से लेकर शॉपिंग तक आज से हो गए कई बड़े बदलाव

2018 में बैंकिंग और शॉपिंग में हुए बदलाव

सुनील यादव | Navpravah.com 

साल 2018 का आगाज़ बेहद शानदार हुआ है। आज नए साल के पहले दिन से ही बैंकिंग से लेकर शॉपिंग तक कई बड़े बदलाव हो चुके हैं। शॉपिंग से संबंधित कई चीजों पर भारी छूट मिलेगी और कुछ चीजों के मूल्यों में बढ़ोत्तरी भी देखने को मिल सकती है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही बदलाव के बारे में।

कार खरीदना हुआ महंगा-

PC: confused.com

कार खरीदने की चाह रखने वालों को बता दें कि इस साल कार और बाइक की कंपनियां अपने रेट्स बढ़ा रही हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने रेट्स में बदलाव किये हैं, वहीं टीवीएस कंपनी भी रेट्स में फेरबदल करने की फ़िराक में है। कार कंपनियों की बात करें तो फॉक्सवैगन ने 20,000 रुपए, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स ने 25,000 रुपए और मारुति ने अलग-अलग मॉडल के दाम 22,000 रुपए तक बढ़ाने का एलान किया है।

गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर हॉलमार्किंग-

PC: market watch


वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) चरणबद्ध तरीके से हॉलमार्किंग लागू कराना और अनिवार्य बनाना चाहती है। इसके लिए उसने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) को सिफारिशें भी भेजी हैं। इसलिए 1 जनवरी से सरकार 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट ज्वैलरी की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर सकती है।

अब घर बैठे मोबाइल से लिंक होंगे आधार-

PC: FE


अब आपको मोबाइल सिम से आधार को लिंक कराने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप घर बैठे ही आसानी से अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से ओटीपी कोड के जरिये लिंक कर सकते हो। बता दें कि यह सुविधा 1 दिसंबर से ही लोगों को मिलने वाली थी पर टेलिकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे 1 जनवरी से लागू करने का एलान किया था। आज से कोई भी घर बैठे अपने मोबाइल सिम को आसानी से आधार से लिंक कर सकेगा।

डेबिट कार्ड से पेमेंट हुआ सस्ता-

PC: indian express


डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए यह साल काफी फायदेमंद रहने वाला है।  आज से डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले एमडीआर चार्जेज में बदलाव हो गया है। आरबीआई ने एमडीआर चार्ज को कारोबारी के टर्नओवर से जोड़ दिया है। इसका मतलब ये है कि अब आपको एमडीआर नहीं भरना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.