सरकार ने सभी वेबसाइट्स को दिए निर्देश, जानलेवा गेम्स के लिंक्स तुरंत हटाएं

सरकार ने सभी वेबसाइट्स को दिए निर्देश, जानलेवा गेम्स के लिंक्स तुरंत हटाएं

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com रूस से निकलकर दुनिया भर में गोते लगा रहा विनाशकारी ‘ब्लू व्हेल’ गेम अब भारत में भी अपना असर दिखा रहा है, जिसक...

हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे रही भारतीय सेना
मेक्सिको सिटी में आया विनाशकारी भूकंप, अब तक 32 लोगों की मौत
15 नवंबर के बाद शुरु होगी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

रूस से निकलकर दुनिया भर में गोते लगा रहा विनाशकारी ‘ब्लू व्हेल’ गेम अब भारत में भी अपना असर दिखा रहा है, जिसके चलते केंद्र सरकार ने इस जानलेवा गेम को देश से खदेड़ने का निश्चय किया है। इसके तहत सरकार ने गूगल, फेसबुक, व्‍हाट्सएप, इंस्‍टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू इत्यादि सभी साइट्स को कई लोगों की आत्‍महत्‍या का कारण बन चुके ब्‍लू व्‍हेल गेम की लिंक्‍स हटाने का निर्देश दिया है।

मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने 11 अगस्‍त को इस संबंध में इन सभी साइट्स को एक लेटर भेजा है। इसमें सरकार ने इन कंपनियों को ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज और इसी तरह के दूसरे गेम्‍स की लिंक को साइट से हटाने के लिए कहा है। यह लेटर कानून और सूचना प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद के निर्देश मिलने के बाद भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि यह एक खतरनाक गेम है, जिसमें 50 दिन तक अलग-अलग टास्‍क करने को दिए जाते हैं। आखिर में ये टास्‍क‍ गेम खेलने वाले को आत्‍महत्‍या करने के लिए प्रोत्‍साहित करता है। इस गेम में प्‍लेयर को हर टास्‍क पूरा करने पर फोटो शेयर करने के लिए कहा जाता है।

इलेक्‍ट्रोनिक डिपार्टमेंट ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए लेटर में लिखा कि गेम का एडमिनिस्‍ट्रेटर सोशल मीडिया के जरिए बच्‍चों को ये गेम खेलने के लिए उत्‍साहित करता है। इस गेम के चलते बच्‍चे काफी खतरनाक स्थिति में पहुंच जाते हैं, जहां ये गेम उनकी जान भी ले लेता है। मुंबई और वेस्‍ट मेदनापुर में इस गेम की वजह से मौतें होने की रिपेार्ट्स भी सामने आई हैं, जिसके चलते यह निर्देश दिया गया है।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0