एशिया कप: भारत और बांग्लादेश के बीच कांटे की टक्कर

Bureau@navpravah.com

रविवार को एशिया कप फाइनल खेलने के लिए मीरपुर में भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने होंगी. बांग्लादेश के अब तक के प्रदर्शन के अनुसार उसे बेहद खतरनाक टीम माना जा रहा है.

एशिया कप का पहला टी20 मैच बांग्लादेश और भारत के ही बीच हुआ था, जिसमे बांग्लादेश ने भारतीय बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए थे. शिखर धवन 2, विराट कोहली 7, सुरेश रैना 13 और युवराज सिंह 15 रनों पर ऑउट हुए थे. भारत का टॉप ऑर्डर बांग्लादेश की गेंदबाजी के आगे तितर बितर हो गया था.

यदि रोहित शर्मा ने पांव न जमाए होते (55 पर 83)  तो टीम इंडिया 166 रनों का स्कोर न खड़ा कर पाती. हार्दिक पांड्या का योगदान (18 पे 31) भी काबिल-ए-तारीफ था. हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने पलटवार कर ये मैच टीम इंडिया को जिता दिया था, पर इस हार के बाद बांग्लादेश की टीम ने अन्य मैचों में आक्रामक वापसी की.

बांग्लादेश ने यूएई को 51 रन से हराया. श्रीलंका को 23 रन से मात दी और फिर पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराया.

पिछले तीन मैचों में बांग्लादेश ने बेहद धुंआदार प्रदर्शन किया है. बांग्लादेश के बल्लेबाज लगातार रन बना रहे हैं. शब्बीर रहमान ने 4 मैचों में 144 रन बनाए हैं 127 की स्ट्राइक रेट से. पाकिस्तान के खिलाफ सौम्या सरकार ने भी बेहतरीन पारी खेली थी. वहीं गेंदबाजी में अल अमीन हुसैन ने 4 मैचों में 10 विकेट लिए हैं 7.42 की इकॉनोमी से. कप्तान मशर्फे मोर्तजा ने 4 मैचों में 5 विकेट लिए हैं 7 की औसत से. गेंदबाज एक बार फिर पेस से हमला करने की रणनीति बना रहे हैं .

पिछली वनडे सीरीज में भी बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से हरा कर वापिस भेजा था. इसलिए एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश को उसी की धरती पर हराना धोनी के धुरंधरों के लिए आसान नहीं होगा.

टीम इंडिया भले ही दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है, लेकिन कई बड़े मुकाबलों में बांग्लादेश टीम इंडिया को मात दे चुकी है. साल 2007 के वनडे विश्वकप में बांग्लादेश की ही वजह से भारत को बाहर जाना पड़ा था. साल 2015 में भी बांग्लादेश टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी पर 109 रन से हार गई थी. इस मैच में रोहित शर्मा के आउट होने पर विवाद हुआ था जिसकी कसक बांग्लादेश के मन से कभी नहीं जाएगी.

गौरतलब है कि दूसरी बार बांग्लादेश टीम एशिया कप फाइनल में पहुंची है. इससे पहले सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची थी जहाँ पाकिस्तान से 2 रनों से हार गई थी. इसलिए बांग्लादेश की टीम इस बार एशिया कप जीतने के लिए पूरी जान लगा देगी. अब देखना ये है कि भारत,जो इस वक्त सफलताओं और आत्मविश्वास से ओत प्रोत है,वो एशिया कप हथियाने में भी सफल होता है,या बांग्लादेश टीम से फिर मात खाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.