केजरीवाल का यूटर्न, नहीं लागू होगा ऑड-ईवन स्‍कीम

Odd even
एनपी न्यूज़ नेटवर्क | Navpravah.com
दिल्‍ली सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है, अब सोमवार से पांच दिनों के लिए ऑड-ईवन स्‍कीम को लागू नहीं किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि वह एनजीटी द्वारा लगाई कुछ शर्तों को लेकर सोमवार को अधिकरण में दोबारा अपील करेगी।
दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण के गंभीर स्तर के मद्देनजर NGT ने दिल्ली में ऑड-ईवन स्‍कीम लागू करने की आज सशर्त अनुमति दी थी। एनजीटी ने शर्तों के तहत दिल्‍ली सरकार से कहा था कि ‘सीएनजी छोड़कर सभी वाहनों पर ऑड-ईवन लागू होगा। दिल्ली सरकार ने कहा है कि वो NGT से महिलाओं और टू-व्हीलर्स को ऑड-इवन के दायरे से बाहर रखने की मांग करेगी, ताकि महिलाओं की सुरक्षा पर कोई आंच न आए। NGT ने केवल एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को छूट दी थी।
महिलाओं, सरकारी कर्मचारियों और बच्‍चों को स्‍कूल छोड़ने वाले पैरेंट्स को भी इस दौरान छूट नहीं दी गई थी। दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में 13 से 17 नवंबर के बीच सम-विषम योजना लागू की जानी थी।
दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्‍ली में 60 लाख दोपहिया वाहन हैं, अगर इस आंकड़े को ऑड-ईवन के हिसाब से आधा किया जाए तो हर दिन के हिसाब से यह 30 लाख बैठता है, और अभी के हालात के अनुसार हमारे पास उतनी ज्‍यादा बसें नहीं हैं, जो इतनी संख्‍या में लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.