डरबन: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला एकदिवसीय मैच कल, भारत वापसी को तैयार

कल डरबन में खेला जायेगा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला एकदिवसीय मैच

सुनील यादव | Navpravah.com 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच कल डरबन के किंग्समेड स्टेडियम पर खेला जायेगा। 6 मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच कल 4.30 बजे से शुरू होगा। टेस्ट सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद भारतीय टीम एकदिवसीय सीरीज में वापसी के लिए बेताब है। 

17 सदस्यीय भारतीय टीम में इस बार मुंबई के तेज गेंदबाज शर्दुल ठाकुर को भी मौका दिया गया है। भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों के साथ-साथ तेज और स्पिन गेंदबाजों का मिला-जुला समूह इस बार दक्षिण अफ़्रीकी टीम को पटखनी देने के लिए पूरी तरह तैयार है। वहीं अगर दक्षिण अफ़्रीकी टीम की बात की जाए, तो ऑलराउंडर खाया जोंडो अपना पहला एकदिवसीय मैच खेलेंगे। दक्षिण अफ़्रीकी टीम को एक बार फिर अपनी अनुभवी जोड़ी हासिम आमला और एबी डिविलियर्स से शानदार प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। वहीं टेस्ट के बाद अब भारत को एकदिवसीय श्रंखला में एमएस धोनी का साथ मिलेगा। 

रिकार्ड्स की बात करें, तो किंग्समेड डरबन की पिच पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 7 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 6 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की और एक मैच ड्रॉ रहा था। भारतीय टीम इस पिच पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली जीत की तलाश में कल उतरेगी। किंग्समेड की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए एक जैसी ही है। यहाँ दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा 6 विकेट खोकर 372 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में बनाये थे। वहीं भारत का इस पिच पर 270 रन हाई स्कोर रहा है। तेज गेंदबाजों को सपोर्ट करती इस पिच पर एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के आशीष नेहरा के नाम दर्ज है, उन्होंने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में बनाया था।   

पिछले 25 सालों से दक्षिण अफ्रीका में सीरीज का सूखा झेल रही भारतीय टीम के लिए इस बार की एकदिवसीय सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। इस समय भारतीय टीम विश्व एकदिवसीय रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरे पायदान पर बरकरार है। हालांकि टेस्ट रैंकिंग में नम्बर एक पर काबिज़ भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट में करारी टक्कर ज़रूर दी, पर वह सीरीज अपने नाम करने में असफल रही थी। अगर भारतीय टीम एकदिवसीय सीरीज जीतती है, तो दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ विश्व नम्बर एक टीम बन जायेगी। 

कल के मैच की संभावित टीमें-
भारत 
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली(कप्तान), केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, यजुवेंद्र चहल, अक्षर पटेल।

दक्षिण अफ्रीका
हासिम आमला, क्विंटन डी कॉक, एबी डिविलियर्स,  फाफ डू प्लेसिस(कप्तान), जे पी डुमनी, डेविड मिलर, क्रिस मोरिस, मोर्ने मोर्केल, कागिसो रबाडा, एडीले फेलुकवायो, तबरेज़ शम्शी।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि एकदिवसीय मैचों में विराट सेना को हराना काफी मुश्किल है, पर हम अपने बेहतर खेल का प्रदर्शन जारी रखेंगे।  वहीं अनुभवी सलामी बल्लेबाज हासिम आमला ने इस एकदिवसीय सीरीज को दक्षिण अफ्रीका के नजरिये से काफी महत्त्वपूर्ण बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.