मोदी सरकार के दो साल पूरे, जनता को दिया कामकाज का हिसाब

शिखा पांडेय,

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर दिल्ली में इंडिया गेट पर ‘एक नई सुबह’ नामक भव्य समारोह आयोजित किया गया, जिसका थीम था “ज़रा मुस्कुरा दो”। इस कार्यक्रम के ज़रिए सरकार की अब तक की उपलब्धियों को जनता तक पहुँचाया गया। इस दौरान सरकार की अहम योजनाओं और नीतियों के बारे में मंत्रियों ने जनता को स्वयं जानकारियां दी।

आयोजन की शुरुआत शाम के पाँच बजे केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने की। उन्होंने कहा कि आज देश काफी तेजी से विकास कर रहा है, जिससे देश की विकास दर बढ़ने की संभवना है। विकास की कोशिशें लगातार जारी हैं। किसानों पर हमारी सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर जोर दे रहे हैं। हर दिन 6-7 नये गांवों में बिजली पहुंच रही है। हम रोड में बड़ा निवेश कर रहे हैं। उन्होंने न केवल अपनी सरकार के द्वारा आर्थिक क्षेत्र में किए गए सुधारों की चर्चा की बल्कि कालेधन, पनामा पेपरलीक्स, आर्थिक विकास आदि अहम मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी।

कार्यक्रम का संचालन अभिनेता आर. माधवन तथा डीडी नेशनल एंकर नीलम सिंह कर रहे थे। शाम के सवा पांच बजे के करीब अमिताभ बच्चन ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में नारी को सबसे ऊंचा दर्जा मिला है। साथ ही उन्होंने कहा है कि बेटा-बेटी में कोई मतभेद नहीं होना चाहिए। बेटियों को भी बेटों के अनुरूप बराबरी का हक मिले। उन्हें भी विकास में भागीदार बनाना चाहिए। नारी महत्व पर बोलते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि हमारी संस्कृति में नारी का सर्वोच्चय स्थान है। और जहां नारी का सम्मान, वहां देवता निवास करते हैं। अभिनेत्री रवीना ने भी टंडन भी बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ विषय पर चर्चा करते हुए स्वयं इस मुहिम में अपनी सक्रियता के बारे में बताया और देश को सक्रीय होने की प्रेरणा दी।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अपने मंत्रालय के कार्यक्रमों के बारे में बात की। खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने सुकन्या समृद्धि योजना पर बात की। उन्होंने बताया कि इस योजना में 6500 करोड़ रुपये जमा हुए हैं और बच्चियों के लिए टैक्स फ्री लाभ मिलता है।

vidya balan

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने गंगा नदी की सफाई के मुद्दे पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पिछले सौ साल में हमने जितनी तरक्की की उसका खामियाजा गंगा में गंदगी के रूप में सामने आया है। भारत सरकार ने अब 20 हजार करोड़ की फंडिंग की है। साथ उन्होंने कहा है कि 2018 तक गंगा दुनिया की 10 सबसे स्वच्छ नदियों में शुमार हो जाएगी। हमें इस अभियान के लिए राज्यों ने पैसा नहीं चाहिए होगा। हमें बस वहां काम करने की इजाजत चाहिए होगी।

कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मंत्री नजमा हेपतुल्ला, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान, वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, सांसद मनोज सिन्हा शामिल हुए। कार्यक्रम में मुंबई से अभिनेत्री विद्या बालन भी जुड़ीं। स्वच्छता अभियान की दूत रहीं विद्या बालन ने शौचालय के उपयोग पर जोर दिया।

इससे पहले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू, शहरी विकास राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कार्यक्रम के प्रारंभिक हिस्से में भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में स्वयं प्रधानमंत्री मोदी जनता से रूबरू हुए। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के कामों का निरंतर आकलन और हिसाब-किताब होना चाहिए। आज सरकार के हर काम को बारीकी से देखा जा रहा है।

मोदी ने कहा कि जनता का जो विश्वास सरकार के ऊपर से उठ गया था, वह हमें पुनः प्राप्त हुआ है। लोकतंत्र के लिए काम का मूल्यांकन जरूरी है। मोदी बोले कि दो साल के कार्यकाल की ओर नजर करने से इस बात का भी एहसास होता है कि हम जहां पहुंचने के लिए चले थे उस हो जा रहे हैं कि नहीं, जिस दिशा में चले थे उस दिशा में कहां तक चले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.