अगले 72 घंटे दिल्ली-NCR में छाया रहेगा धूल का गुबार

दिल्ली-NCR
दिल्ली-NCR में छाया रहेगा धूल का गुबार

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

प्रदूषण, धूल का गुबार और गर्म हवाएं दिल्ली-NCR की सेहत पर अभी और बुरा असर डाल सकती हैं। पर्यावरण मंत्रालय ने भी इस संबंध में बयान जारी किया है। मंत्रालय के मुताबिक, अगले 72 घंटे तक अभी धुंध छाई रहेगी।

हवा की गुणवत्ता में भी कोई सुधार होने का अनुमान नहीं है। प्रदूषण के गंभीर स्तर से नीचे जाने की प्रमुख वजह राजस्थान से आई धूल भरी आंधी है। अगले तीन दिन स्थिति में कोई सुधार होने के संकेत नहीं हैं।

ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से धूल भरी हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में पहुंच रही हैं, इससे हवा में धूल के कण भरे हैं, इससे प्रदूषण बढ़ रहा है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान में तापमान की अधिकता के बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाओं के कारण धूल भरी आंधी का असर दिल्ली-एनसीआर में धूलकणों के वायुमंडल में संघनित होने के रूप में दिखता है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले 72 घंटे में बारिश होने का कोई अनुमान नहीं है। ऐसे में अगले दो दिन तक दिल्ली की आबोहवा में कोई सुधार नहीं होगा।

सीपीसीबी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम-10 (10 मिमी से कम व्यास वाले कण) का स्तर 778 पर ‘अत्यंत गंभीर’ से ऊंचा है और दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर है। इसके कारण धुंध की स्थिति है जिससे दृश्यता का स्तर सीमित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here