IT कंपनियां यूपी में निवेश करेंगी 41450 करोड़ रूपए

IT कंपनियां यूपी
IT कंपनियां यूपी

एनपी न्यूज़ नेटवर्क | Navpravah.com

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश को इलेक्ट्रॉनिक हब के रूप में पहचान मिलने जा रही है, हाल में संपन्न यूपी इंवेस्टर समिट-2018 के जरिए उत्तर प्रदेश को मिले 60000 करोड़ के निवेश में से 41450 करोड़ का निवेश आईटी सेक्टर में आया है।

माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में आईटी सेक्टर में यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है, यूपी के उप-मुख्यमंत्री और आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक प्रौधोगिकी मंत्री डॉ दिनेश शर्मा के मुताबिक आने वाले तीन वर्षों में प्रदेश के 1.5 लाख युवाओं को इस निवेश के जरिए नौकरी मिलने की संभावना है।

यूपी के आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश करने वाली कंपनियां रिलायंस जिओ और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर दस हजार करोड़ रुपये की लागत वाली अपनी-अपनी योजनाओं का शुभारंभ करेंगी।

वहीं वन नाइन सेवन कम्युनिकेशन लिमिटेड 3500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और टीसीएस भी 2300 करोड़ रुपये निवेश करेगी, अधिकतम निवेश नोएडा, ग्रेटर नोएडा मे होने की उम्मीद है।

लेकिन कंपनियों ने लखनऊ में बनी आईटी सिटी और और अन्य शहरों में भी दिलचस्पी दिखाई है, पिछले 3 सालों में देश में 106 कंपनियों ने निवेश किया है जिसमें 47 उत्तर प्रदेश में हैं।

बता दे कि लखनऊ में 29 जुलाई को हुए यूपी इंवेस्टर समिट-2018 के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ के 81 प्रोजेक्ट का बटन दबाकर शिलान्यास किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.