महाराष्ट्र: रेल हादसा, नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 5 डिब्बे और इंजन पटरी से उतरे

न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

पिछले 10 दिनों में देश में तीन रेल हादसे हुए. नागपुर-मुंबई दूरंतो एक्‍सप्रेस के पांच डिब्‍बे और इंजन मंगलवार सुबह महाराष्ट्र के टिटवाला के पास पटरी से उतर गए. दुर्घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, जबकि ज़ख़्मी लोगों को तत्काल नज़दीकी अस्पताल पहुंचाया गया.

इस हादसे की असली वजह तो अभी नहीं पता चली, लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि लैंडस्लाइड इसकी वजह हो सकती है. हादसे के समय इस इलाके में तेज़ बारिश हो रही थी, कल्याण से रेस्क्यू टीम के पहुंचने के पहले ही स्थानीय लोगों ने घटनास्थल पर पहुँच कर लोगों की मदद की. एक स्थानीय ने बताया कि जब हम बचाव के लिए घटनास्थल पर गए तो देखा एसी कोच में बिजली का झटका भी लग रहा था.

PC: Sumeet Mishra

इससे पहले यूपी के मुजफ्फरनगर के खतौली में हरिद्वार से पुरी के बीच चलने वाली कलिंग उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. इस हादसे में 21 यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि 97 यात्री घायल हुए थे. इसके अलावा औरैया जिले में कैफियत एक्सप्रेस के डीरेल होने से 74 लोग घायल हो गए थे. इन हादसों के बाद खबरें तेज़ हो गईं थी कि अब रेल मंत्रालय की ज़िम्मेदारी नितिन गडकरी को सौंपी जा सकती है और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बाकायदा ट्वीट कर घटना की नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश भी की थी.

अब इस हादसे के बाद रेल प्रशासन पर प्रश्न खड़ा हो रहा है कि दो बड़े हादसों के बाद भी कैसे इतनी बड़ी लापरवाही की जा रही है. हादसे के बाद लोकल रेलगाड़ियां लगभग एक घंटे से भी ज़्यादा विलम्ब से चल रही हैं, जिसकी वजह से लाखों लोगों को यात्रा करने में भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. इस हादसे के बाद सोशल मीडिया पर एक बार फिर से रेलमंत्री सुरेश प्रभु निशाने पर हैं, कोई उन्हें डीरेल मंत्री कह रहा है तो कुछ लोग बीजेपी सरकार पर तंज कसते नज़र आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.