नोटबंदी का 27वां दिन, दोनों सदनों में सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

अनुज हनुमत,

आज केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को 27वां दिन है और विपक्ष के लगातार विरोध का सिलसिला आज भी जारी रहने की उम्मीद है। जानकारों की मानें तो लोकसभा और राज्यसभा में भी इस विषय पर चर्चा हो सकती है। आपको बता दें कि नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के चलते संसद के शीतकालीन सत्र में कामकाज बाधित है।

विपक्ष ने शुरू से ही सरकार पर इस मुद्दे पर बहस के लिए दबाव बना रखा था । नोटबंदी पर लोकसभा में नियम 193 के तहत चर्चा तय की गई है। इस नियम में चर्चा के बाद वोटिंग का प्रावधान नहीं है। हालांकि विपक्ष अभी तक इस बात पर अड़ा हुआ है कि चर्चा किसी ऐसे नियम के तहत कराई जाए, जिसमें चर्चा के बाद वोटिंग का प्रावधान हो।

दरअसल, वोटिंग के प्रावधान वाले नियम के तहत चर्चा की मांग को लेकर लोकसभा की कार्यवाही 17 नवंबर से ही लगातार बाधित हो रही है। अगर विपक्ष का विरोध खत्म होता है तो राज्यसभा में नोटबंदी पर आगे चर्चा होगी और प्रधानमंत्री मोदी अपना बयान दे सकते हैं। 

हालांकि सरकार राज्यसभा में लोकसभा से पास हो चुके द टैक्सेशन लॉज (सेकेंड अमेंडमेंट) बिल 2016 को पेश करेगी। यह मनी बिल है इसलिए राज्यसभा से पास ना होने पर भी यह बिल प्रभाव में आ जाएगा।

वहीं कांग्रेस ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर दोनों सदनों में मौजूद रहने को कहा है। कांग्रेस मनी बिल का विरोध कर रही है, ऐसे में बिल पेश होने पर सोमवार को राज्यसभा में जबर्दस्त हंगामे के आसार हैं। आज दो दिनों बाद बैंक खुल रहे हैं ऐसे में काफी मात्रा में भीड़ रहने की उम्मीद है।

Edit 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.