मुंह की बदबू से निजात पाने के आसान तरीके

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
मुँह से दुर्गन्ध आने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। जिस व्यक्ति या महिला के मुंह से बदबू आती है, अक्सर लोग उनसे दूर भागते है या उनके साथ रहना पसंद नहीं करते।
सांसो की बदबू रोकने के लिए आजकल बाजार में भी कुछ ऐसी चीजें और दवाएं आती है, जिनके प्रयोग से कुछ देर के लिए मुंह से बदबू आना रुक जाती है, पर ये सब कुछ समय के लिए ही होते है और महंगे भी होते हैं। यह समस्या व्यक्ति की सामाजिक और मनोवैज्ञानिक छवि को खराब करती है। साथ ही साथ यह आपके अन्य लोगों के साथ बने संबंधों को भी प्रभावित करती है।
सामान्यतः लोगों के मुंह से दुर्गंध आना बेहद ही आम बात हो चली है और आज हमारी आबादी के एक बड़े हिस्से को मुंह की दुर्गंध की समस्या है।
सांसो की बदबू के लक्षण – 
ये जानने के लिए कि आपके मुंह से सांस की बदबू आती है या नहीं, आप मुंह के आगे हाथ रखे और ज़ोर से साँस छोड़े और अपने हाथ को सूँघे। अब अगर हाथ से बदबू आये, तो आपको मुंह से बदबू आने की समस्या है। मुंह और जीभ के छाले, मसूड़ो में इन्फेक्शन और बार बार मुंह में लार बनना मुंह की बदबू के कुछ लक्षण है।
मुंह से बदबू आने का कारण-
क़ब्ज़ होना
पानी कम पीना
पेट का कोई रोग होना
मुँह में कोई रोग या इंफेक्शन होना
आइये जानते हैं मुंह की बदबू को कैसे दूर किया जा सकता है-
1. दो चम्मच नींबू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार इससे कुल्ला करें। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने पर मुंह से बदबू आना बंद हो जायेगा।
2. मुंह की बदबू से बचने में ग्रीन टी पीने से भी फायदा मिलता है, ग्रीन टी से मुँह की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
3. मुँह में एक लौंग रख कर चूसने पर भी दुर्गन्ध आनी बंद हो जाती है।
4. तुलसी और जामुन के पत्तों के प्रयोग से साँस की बदबू खत्म कर सकते है।
5. इलायची और पुदीना का पान बना कर खाने से सांस की बदबू आना बंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.