एलर्जी से रहते हैं परेशान, बस इसे अपनाएं ये डाइट

एलर्जी से रहते हैं परेशान
एलर्जी से रहते हैं परेशान

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

लोग सर्दी, खांसी की वजह से अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। अक्सर एलर्जी की वजह से लोग इसकी चपेट में आते हैं और साथ ही काफी परेशानियों का सामना भी करते हैं।

कोई भी खाद्य पदार्थ एलर्जी से पूरी तरह आपको नहीं बचा सकता है लेकिन विटामिन और मिनरल आपको कुछ विशेष तरह की एलर्जी से बचा सकते हैं। हालांकि कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिससे लोगों को एलर्जी होती है जिसमें दूध, मूंगफली, सोया प्रोडक्ट, मछली आदि शामिल है।

आइये जानते हैं एलर्जी से बचने के उपाय –

1. जड़ी बुटी जिसमें रोजमेरेनिक एसिड हो – रोजमेरेनिक एसिड एलर्जी को कम करते हैं। ल्यूकोसाइट्स की वजह से होने वाले इनफ्लेमेशन में ये एलर्जी को कम करता है।

2. भोजन जिसमें विटामिन C अधिक हो –
विटामिन C एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो इनफ्लेमेशन को कम करता है। रिर्सच से पता चलता है कि विटामिन सी हिस्टामाइन कई एलर्जी से जुड़े रिएक्शन में होते हैं। अधिक मात्रा में विटामिन C से शरीर हिस्टामाइन रिलीज करते हैं और इससे हिस्टामाइन जल्दी ब्रेकडाउन होते हैं और इससे एलर्जी से राहत मिलती है।

3. शहद –
एंटी एलर्जिक डाइट में शहद को शामिल करें, हर रोज दो चम्मच शहद हर मौसम में आपको एलर्जी से दूर रखेगा।

5. फल और सब्जियां –
जितना अधिक हो सके फ्रेश फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें, इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-इनफ्लेमटरी गुण भी होते हैं जो एलर्जी रिएक्शन नहीं होने देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.