क्या आपको पता है ऐसा करने से उम्र से पहले आ जाएगा बुढ़ापा ?

हेल्थ डेस्क। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव का होना आम बात है। लेकिन इससे निजात पाने के लिए हमें कुछ न कुछ उपाय करना चाहिए। क्योंकि समय पर ध्यान न देने से हमारे चेहरे पर वो थकावट दिखने लगती है।

ऐसे में बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगते हैं। इसकी वजह है हमारी अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान। इसलिए ये जरुरी है कि हम अपने रोडमर्रा की जिंदगी में लेने वाले आहार और गतिविधियों पर नियंत्रण रखें।

नींद की कमी

काम की व्यस्तता में लोग ठीक से नींद भी पूरी नहीं कर पा रहें हैं। शोध बताते हैं कि रोजाना आठ से दस घंटे की नींद एक मनुष्य के लिए जरूरी है। अगर आप भी काम की वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरुरत है। क्योंकि शरीर में थकान और कमजोरी की एक वजह यह भी हो सकता है।

शराब का सेवन

शराब का सेवन आजकल का फैशन हो गया है। नियमित रूप से ली गई शराब की थोड़ी- सी मात्रा भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये आपके शरीर के अंगों के कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती है। जिससे शरीर की उम्र तेजी से बढ़ती है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते है।

चीनी का सेवन

अति हर चीज की बुरी होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करते है तो यह भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। ज्यादा चीनी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। चीनी के सेवन से डायबिटीज की समस्या आम है इसलिए जितना हो सके कम से कम चीनी का सेवन करें।

धूप में रहना

धूप सेहत के लिए बहुत जरुरी है। सुबह के समय ली गई धूप से विटामिन डी मिलता है। लेकिन ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा पर टैनिंग और डलनेस हो जाती है। असमय झुर्रियों का एक कारण ज्यादा देर तक धूप में रहना भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.