कांग्रेस-राकांपा के बीच सीटों का बंटवारा, 125-125 विधानसभा सीटों पर लड़ेंगी चुनाव

नासिक. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और राकांपा के बीच हुआ सीटों का बंटवारा हो गया है। दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। सोमवार को नासिक में राकांपा प्रमुख शरद पवार ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधानसभा की 288 सीटों में से 250 पर बंटवारा हो गया। अन्य 38 सीटें सहयोगी दलों को दी जाएगी। इसमें से 7 सीट समाजवादी पार्टी को देने का वादा किया गया है।

शरद पवार ने कहा कि सीटों की संख्या तय है। अभी 5-10 सीटों की अदला-बदली के लिए कांग्रेस पार्टी से चर्चा की जा रही है। 9 सितंबर को एनसीपी चीफ शरद पवार ने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। इस दौरान विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत हुई। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

हाल में राकांपा के कई नेता भाजपा में शामिल हुए हैं। इससे पार्टी को झटका लगा है। पवार ने भाजपा पर पार्टी तोड़ने का भी आरोप लगाया था। ऐसे में माना जा रहा है कि राकांपा के लिए कांग्रेस से गठबंधन मददगार हो सकता है।

2014 में सभी दलों ने अलग-अलग लड़ा था चुनाव

2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और राकांपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। वहीं, भाजपा और शिवसेना भी अलग-अलग चुनाव लड़ा था। इनमें भाजपा ने 122 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि शिवसेना ने 63 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस और राकांपा ने 42 और 41 सीटें जीती थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.