बारिश के मौसम में इस तरह रखे अपने चेहरे का खास ध्यान, 4 गुना बढ़ जाएगी रौनक

हेल्थ डेस्क. चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने मानसून का मौसम दस्तक दे चुका है। देश के कई हिस्सों पर लोग बारिश एंजॉय कर रहे हैं। बारिश के मौसम में हमारी स्किन तेज धूप के प्रकोप से तो बच जाती है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि अब हमारी स्किन सुरक्षित है। बहुत सारे लोग ये ही गलती कर बैठते हैं। बारिश के मौसम में भी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

चेहरा साफ करें

बता दें की दिन में कम से कम तीन बार फेस वॉश कर त्वचा को साफ रखें। ऐसा करने से आपकी स्किन से ज्यादा तेलीय और धूल साफ हो जाएगी। बारिश का पानी ज्यादा देर तर अगर स्किन पर रहे तो इससे खुजली होने लगती है और बैक्टेरिया और फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए त्वचा को मानसून में हमेशा साफ रखें।

सही खाना खाएं

वहीं बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों से दूर रहें। ऑयली फूड न खाएं, क्योंकि मानसून में पेट खराब होने की समस्या बहुत बढ़ जाती है। विटामिन ए और विटामिन सी युक्त खाने को अपने खाने में ज्यादा शामिल करें। इससे आपकी स्किन नेचुरल तरीके से ग्लो करेगी।

पानी पिएं

जहां हाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए 2 से 3 लीटर पानी पिएं। इस मौसम में हालांकि पारा इतना हाई नहीं रहता फिर भी शरीर में पानी की कमी न होने दें। तरल पदार्थ भी काफी फायदा देते हैं।

शैम्पू

बारिश के आगमन के साथ ही वातावरण में नमी बढ़ जाती है। इससे घुंघराले, सूखे और तेलीय बालों पर असर पड़ता है। कम से कम एक हफ्ते में तीन बार बालों को शैम्पू करने का अपना रुटीन जरूर बनाएं।

कंडीशनर

कंडीशनर लगाना मानसून में बिलकुल न छोड़ें। अच्छे कंडीशनर के इस्तेमाल से नमी के इस वातावरण में आपके बाल अच्छे रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.