अब हिन्दी में बोलेगा गूगल असिस्टेंट

पारुल पाण्डेय | Navpravah.com

इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी की तरफ से बताया गया कि गूगल असिस्टेंट एप इस साल के अंत तक हिंदी समेत 30 से ज्यादा नई भाषाओं में उपलब्ध हो जाएगा। गूगल के एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

यह गूगल का एक आधिकारिक एप है, जो स्मार्टफोन के होमपेज पर बटन दबाने या ओके गूगल बोलने पर स्मार्टफोन को वर्चुअल असिस्टेंट में बदल देता है। अभी यह एप आठ भाषाओं अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालियन, जापानी, कोरियन, स्पेनिश और पुर्तगीज में उपलब्ध है।

शानदार उत्पाद मुहैया कराने का करार-

गूगल के उपाध्यक्ष (उत्पाद) निक फॉक्स ने कहा कि एंड्रॉयड की तरह हमने जहां मोबाइल करियर और डिवाइस निर्माताओं से हर जगह उपभोक्ताओं को शानदार उत्पाद मुहैया कराने का करार किया है। हम वहां मोबाइल असिस्टेंट के लिए पारिस्थितिकी तैयार करने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक यह 30 से अधिक नई भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिससे इसकी पहुंच 95 प्रतिशत एंड्रायड उपभोक्ताओं तक हो जाएगी।

फॉक्स ने ब्लॉग पर लिखा कि अगले कुछ महीने में हम असिस्टेंट को एंड्रॉयड और आईफोन के लिए डेनिश, डच, हिंदी, इंडोनेशियन, नॉर्वेजियन, स्वीडिश और थाई भाषाओं में लाने वाले हैं। हम साल के दौरान और भी भाषाएं जोड़ेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम बाद में इसी साल असिस्टेंट को बहुभाषीय बनाने वाले हैं। इससे वैसे परिवार, जो एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं, वह इस असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद इस साल में अन्य भाषाओं में भी गूगल असिस्टेंट लाया जाएगा।

फॉक्स ने कहा कि इस नये फीचर के बाद असिस्टेंट लोगों को कई भाषाओं में समझने योग्य हो जाएगा। यदि आप काम की जगह पर जर्मन बोलना पसंद करते हैं, पर घर में फ्रेंच बोलते हैं, तो असिस्टेंट हर जगह आपके साथ रहेगा। बहुभाषीय असिस्टेंट सबसे पहले अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में उपलब्ध होगा तथा आने वाले समय में इसमें अन्य भाषाएं जोड़ी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.