CM योगी की अफसरों को फटकार, वायु प्रदूषण पर समय रहते नहीं उठाए उचित कदम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहत गंभीर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को फटकार लगाते हुए हर हाल में वायु प्रदूषण कम करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, लोकभवन में हुई बैठक में अफसरों से सीएम योगी ने कहा कि वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती की जाए। इस दौरान उन्होंने अफसरों को जमकर फटकार भी लगाई।

मुख्यमंत्री ने स्मॉग पर अफसरों की फटकार लगाते हुए कहा कि जो उपाय समय पर अपनाने चाहिए थे वह नहीं अपनाए गए। जिस स्तर के प्रयास होने चाहिए थे वह नहीं हुए। प्रदेश के कई हिस्सों में पराली जलाने की घटनाएं हो रही हैं। मंडलायुक्त अपने-अपने मंडल में दैनिक समीक्षा करें। किसानों के साथ गोष्ठी कर उन्हें जागरूक किया जाए।

लखनऊ सहित यूपी के प्रमुख शहरों में पिछले कुछ दिनों से छाए स्मॉग को देखते हुए मुख्यमंत्री ने शुक्रवार रात वायु प्रदूषण के मसले पर अफसरों की बैठक बुलाई। उन्होंने कमिश्नर व डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कहा कि वायु प्रदूषण के लिए जो भी जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएं। प्रदूषण फैलाने वाले कारक जैसे पराली जलाना, कूड़ा जलाना, निर्माण कार्यों की धूल, जेनरेटर के धुएं आदि को सख्ती से रोका जाए। धूल उडऩे वाले स्थानों पर पानी का नियमित छिड़काव किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कूड़ा जलाने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए नगर विकास विभाग के अफसरों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। इसके लिए रात में पेट्रोलिंग की जाए। सीएम ने जिलाधिकारियों से शहरों में कूड़े का उचित निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीलीभीत सहित कई जिलों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आई हैं। कृषि विभाग के अफसरों को इस पर भी प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। जहां ट्रैफिक जाम की समस्या है वहां स्थिति ठीक की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम व विकास प्राधिकरण मिलकर प्रदूषण की समस्या को दूर करें। साथ ही अन्य विभाग समन्वय कर इस दिशा में काम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.