WHO की चेतावनी: डैंजर ज़ोन में एशिया के ये देश

न्यूज़ डेस्क | navpravah.com

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर एक बार फिर चेतावनी जारी की है। स्वास्थय संगठन के मुताबिक़, दक्षिण एशियाई इलाके में कोरोना तेज़ी के साथ पाँव पसार रहा है, जोकि बेहद घातक है। विश्व स्वाथ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहोनम गेब्रेसियोसिस के मुताबिक़, बीते 3 दिनों में कोरोना संक्रमण के जितने भी नए मामले सामने आए हैं, उनमें से लगभग 75% से ज्यादा मामले दक्षिण एशिया और अमेरिका और ब्राजील के हैं।

विश्व स्वास्थय संगठन ने कोरोना संक्रमण को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 1.36 लाख से ज्यादा मरीज मिले, जिनमें 75% दक्षिण एशिया और अमेरिकी महाद्वीप के 10 देशों से सामने आए हैं। टेडरोस ने कहा कि भले ही कुछ देशों में इसके संक्रमण का औसत कम हो गया हो, लेकिन वैश्विक स्तर पर यह और भी खतरनाक होता जा रहा है।

उन्होंने एक आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि बीते दस दिनों में से नौ दिन ऐसे रहे हैं, जब संक्रमण के मामलों की संख्या एक लाख से भी ज़्यादा थी। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में सकारात्मक परिणाम भी देखे गए हैं, लेकिन विश्व के कई देशों में संक्रमण की स्थिति संवेदनशील स्थिति में पहुंच गई है।

विश्व स्वास्थय संगठन ने यह स्पष्ट किया कि एशिया में संक्रमण के करीब १४ लाख मामले सामने आये हैं, जो कि दक्षिणी अमेरिका और यूरोप के बाद तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से ज़्यादातर मामले पिछले बीस दिनों में ही आये हैं, जो कि चिंताजनक कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन्हीं बीस दिनों में लगभग 35639 की मृत्यु हुई है।

स्वास्थय संगठन ने स्पष्ट किया कि एशिया में फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा करीब 2,66,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 7400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में हर दिन करीब 10 हज़ार नए केस सामने आ रहे हैं, जबकि यहां टेस्टिंग रेट काफी कम करीब 10 लाख पर सिर्फ 3400 ही है।

WHO के मुताबिक एशिया में करीब 14 लाख कोरोना संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं जो कि नॉर्थ अमेरिका और यूरोप के बाद तीसरे नंबर पर है. सबसे ज्यादा खतरे की बात ये है कि इनमें से ज्यादातर केस बीते 20 दिनों में ही सामने आए हैं और 35,639 मौतें हुई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.