अब Gmail के जरिए नहीं भेज सकेंगे जावास्क्रिप्ट फाइल्स!

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

बहुप्रसिद्ध मेलिंग ऐप जीमेल से 13 फरवरी से जावास्क्रिप्ट (.js) फाइलें नहीं भेजी जा सकेंगी। अपने उपभोक्ताओं को संभावित वायरसों से बचाने के लिए गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के ज़रिये इस बात की घोषणा की। ब्लॉग में कहा गया है, “जीमेल पर वर्तमान में कई फाइल अटैचमेंट सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित हैं, जैसे .exe, .msc और .bat। अन्य प्रतिबंधित फाइलों की ही तरह अब आप .js फाइलें भी नहीं भेज पाएंगे। अब इसे भेजने के दौरान एक सुरक्षा चेतावनी सामने आएगी।”

ब्लॉग पोस्ट में आगे कहा गया है कि अगर आप 13 फरवरी के बाद जावास्क्रिप्ट अटैचमेंट भेजना चाहते हैं तो आप गूगल ड्राइव, गूगल क्लाउड स्टोरेज और अन्य स्टोरेज समाधान के माध्यम से भेज सकेंगे या साझा कर सकेंगे। जावास्क्रिप्ट फाइल्स स्वाभाविक रूप से बुरा नहीं हैं, लेकिन लोग ईमेल्स में इन फाइलों को अटैच नहीं कर सकेंगे।

दरअसल हाल ही में फीशिंग स्कैम के जरिए जीमेल आईडी की हैकिंग के मामले सामने आए थे। हैकर्स फिशिंग के जरिए जीमेल की नकल तैयार कर देते है। जीमेल रोजाना इस्तेमाल करने वाला शख्स नकली और असली में फर्क नहीं कर सकता है। ऐसे में यूजर अपना लॉगइन आईडी यूजर नेम और पासवर्ड नकली वेबपेज पर डाल देता है। इस तरह से हैकर्स को आसानी से यूजर का आईडी और पासवर्ड मिल जाता है। इस प्रकार कई सिक्योरिटी फीचर्स होने के बावजूद एक छोटी सी गलती के चलते आपका अकाउंट आसानी से हैक हो सकता है। इन्हीं कारणों को ध्यान में रखकर गूगल द्वारा यह फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि बैन्ड फाइल अटैचमेंट्स में .JS  फाइल एक्सटेंशन के अलावा और भी कई एक्सटेंशन है, जिन्हें बैन किया गया है। इनमें .ADE, .ADP, .BAT, .CHM, .CMD, .COM, .CPL, .EXE, .HTA, .INS, .ISP, .JAR, .JSE, .LIB, .LNK, .MDE, .MSC, .MSP, .MST, .PIF, .SCR, .SCT, .SHB, .SYS, .VB, .VBE, .VBS, .VXD, .WSC, .WSF और .WSH शामिल है। इनमें ज्यादातर फाइल टाइप्स का इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल्स द्वारा ई-मेल के जरिए मालवेयर भेजने में काम आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.