UPPCS का नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में UPPSC !

करियर डेस्क. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) और सहायक वन संरक्षक तथा क्षेत्रीय वन अधिकारी (ACF & FRO) परीक्षा 2019 का Notification जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। शासन से PCS संवर्ग के अंतर्गत आने वाले तथा ACF & FRO के रिक्त पदों के बारे में जानकारी मांगी गई है।

आयोग की योजना अगले माह तक इस भर्ती का Notification जारी कर Online Application की प्रक्रिया शुरू करने की है। 25 जुलाई 2019 को जारी 2019 और 2020 के परीक्षा कैलेंडर में आयोग ने PCS तथा ACF & FRO 2019 प्रारंभिक परीक्षा 15 दिसंबर को प्रस्तावित की है। Online Application के लिए एक माह का समय दिया जाता है। परीक्षा तिथि से 15 दिन पहले प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाते हैं। इसलिए Online Application की प्रक्रिया काफी पहले प्रारंभ कर दी जाती है।

प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पूर्व तक शासन से जो भी अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) मिलते हैं, उसे उस समय चल रही भर्ती में शामिल कर लिया जाता है। यही वजह है कि Notification में पदों की संख्या के साथ यह भी लिखा जाता है कि रिक्तियों की संख्या घट या बढ़ सकती है।

PCS 2018 प्री का परिणाम 30 मार्च 2019 को जारी किया गया था। तब तक आयोग को 998 पदों का अधियाचन मिला था। PCS 2018 में इन 998 पदों के लिए 19098 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल किया गया था। अप्रैल के बाद से जो भी अधियाचन मिल रहे हैं, उसे शामिल करते हुए 2019 का Notification जारी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.