SBI में खाता है तो ये खबर आपके लिए, 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये 6 नियम

बिजनेस डेस्क. अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आप जरूर पढ़ लीजिए। दरअसल SBI की तरफ से 1 अक्टूबर से कुछ सर्विस चार्ज में बदलाव किए जा रहे हैं। इन बदलावों का असर SBI के देशभर में मौजूद सभी 32 करोड़ खाताधारकों पर पड़ेगा।

इन बदलावों के तहत बैंक की तरफ से मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी में 80 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी। इसके अलावा भी बैंक की तरफ से कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन भी सस्ता हो जाएगा।

1. अभी आपका खाता यदि मेट्रो सिटी और शहरी इलाके की ब्रांच में है तो आपको खाते में एवरेज मंथली बैलेंस (AMB) क्रमश: 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है। लेकिन 1 अक्टूबर से मेट्रो सिटी की ब्रांच और शहरी इलाके की ब्रांच दोनों में ही एएमबी घटकर तीन हजार रुपये रह जाएगा।

2. यदि शहरी क्षेत्र में रहने वाला कोई खाताधारक 3000 रुपये का बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाता और उसका बैलेंस 75 प्रतिशत से ज्यादा कम है तो उसे 15 पेनाल्टी और GST देनी होगी। अभी यह 80 रुपये और GST है। इसी तरह 50 से 75 प्रतिशत कम बैलेंस रखने वाले को 12 रुपये और GST चुकाना होगा, जो कि अभी 60 रुपये और GST होगा। 50 प्रतिशत कम बैलेंस होने पर 10 रुपये और GST देना होगा।

3. अभी SBI में सैलरी अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट, पीएम जनधन योजना खाते एएमबी में शामिल नहीं होते। लेकिन 1 अक्टूबर से नो​​ फ्रिल अकाउंट, पहला कदम व पहली उड़ान अकाउंट, 18 साल की उम्र के नाबालिग, पेंशनर, सीनियर सिटीजन और 21 साल तक के छात्रों के अकाउंट एएमबी से बाहर होंगे।

4.SBI के डिजिटल मोड से RTGS और NEFT के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने को 1 जुलाई से फ्री कर चुका है। लेकिन अब 1 अक्टूबर से ब्रांच से NEFT/RTGS करने पर भी पहले के मुकाबले कम शुल्क लिया जाएगा।

अब 10 हजार तक की ब्रांच से एनईएफटी से कराने पर 2 रुपये, एक लाख से दो लाख तक की एनईएफटी पर 12 रुपये, दो लाख से ज्यादा की एनईएफटी पर 20 रुपये के अलावा GST देना होगा। इसी तरह दो लाख से 5 लाख तक के आरटीजीएस पर 20 रुपये और 5 लाख से ज्यादा के आरटीजीएस पर 40 रुपये और GST देना होगा।

5. SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल जांएगे। ग्राहक 6 मेट्रो सिटी के एटीएम में से 10 फ्री ट्रांजेक्शन (नकद निकासी) कर सकेगा। अन्य शहरों के एटीएम से 12 फ्रीर ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे। सभी शहरों में सैलरी अकाउंट वाले SBI एटीएम पर ज्यादा ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं।

6. सेविंग्स अकाउंट वालों के लिए एक वित्तीय वर्ष में पहले 10 चेक फ्री होंगे। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST चुकानी होगी। वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और GST बैंक की तरफ से लिया जाएगा। सीनियर सिटीजन और सैलरी अकाउंट वालों के लिए चेक बुक फ्री रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.