कैंसर से बचाव करता है संतरा, आइये जानते हैं इसके फायदे

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

फल हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा होता है और फलों में संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है।

सीमित मात्रा में संतरा खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा संतरे में एमिनो एसिड विटामिन ए बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, आयोडिन, सोडियम जैसे मिनरल्स भी पाएं जाते है।

विटामिन सी से समृद्ध संतरे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और लाइमोनिन गुण मुक्त कणों के नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। लाइमोनिन हमारे शरीर में लगभग 8-10 घंटे तक सक्रिय रह सकता है, जो कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद करता है।

संतरे के नियमित सेवन से त्वचा, छाती, फेफड़ों, मुंह, पेट आदि के कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह गैस्ट्रिक अल्सर के जोखिम को कम करने में भी मददगार है। संतरे का सेवन करने से शरीर में ताज़गी भी बनी रहती है।

आइए जानते हैं, एक संतरे से किन रोगों को दूर किया जा सकता है..

 * बुखार

बुखार की स्थिति से निपटने के लिए संतरा काफी काम आ सकता है. बुखार को दूर करने के लिए एक संतरे के सेवन से आराम पाया जा सकता है।

* वजन 

वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यून करता है ठीक

संतरे में मौजूद विटामिन सी और ए रक्त में सफेद कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।

 * जुकाम खांसी से राहत

संतरा का सेवन लोहे का अवशोषण करने में सहायक है, संतरा कफ को पतला करके बाहर निकालता है और नाक तथा छाती मार्ग में आने वाले अवरोध को दूर करता है।

 * हार्ड ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए संतरा का इस्तेमाल करना काफी सेहतकारी रहता है।

* कैंसर

कैंसर जैसी बीमारी से बचाने के लिए भी संतरा का सेवन काफी लाभकारी रहता है, रिसर्च के मुताबिक संतरे के सेवन से स्किन और फेफड़े के कैसर के चांस कम हो जाते हैं। 

* आंख

संतरे में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण आंखों से संबंधित परेशानियाँ दूर हो जाती हैं।

 * हड्डी और दांत के लिए बेहतर

विटामिन ए और कैल्शियम से भरपूर संतरे के नियमिन सेवन से हड्डी और दांत दोनों मजबूत होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.