PNB समेत इन बैंको की खत्‍म होने वाली पहचान, करेंगे ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली. PNB समेत कई बैंक में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इन बैंको में कुछ बदलाव होगा. जिससे ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इनमे नाम तथा प्रतीक चिन्ह आदि में बदलाव किया जायेगा.

 

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स (ओबीसी) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है. इन तीनों बैंकों का नाम और प्रतीक चिन्ह यानी लोगो बदलने वाला है. आइए जानते हैं पूरे मामले को..

नेशनल बैंक (पीएनबी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स (ओबीसी) का विलय होने वाला है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक विलय के बाद बनने वाली इकाई के लिए नया नाम और प्रतीक चिन्ह की घोषणा की जाएगी.

ऐसे में इन तीनों बैंक का नाम और प्रतीक चिन्ह बदल जाएगा. यह नई ईकाई 1 अप्रैल 2020 से काम करना शुरू करेगा. यहां बता दें कि नई इकाई भारतीय स्टेट बैंक के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा जिसका कुल व्यापार आकार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा. वहीं इस इकाई में संयुक्त रूप से कर्मचारियों की संख्या 1 लाख होगी.

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि नए बैंक की पहचान बनाने को लेकर प्रतीक चिन्ह (लोगो) काफी महत्वपूर्ण है. इस बारे में तीनों बैंकों में उच्च स्तर पर चर्चा हुई है.

अधिकारी ने कहा कि तीनों बैंकों ने प्रक्रियाओं के मानकीकृत बनाने और तालमेल बैठाने को लेकर 34 समितियां बनायी थी. समितियों ने संबंधित निदेशक मंडलों को अपनी रिपोर्ट पहले ही सौंप दी है.

इसके मुताबिक प्रमुख बैंक पीएनबी ने परामर्शदाता ईवाई नियुक्त किया है जो मानकीकरण और तालमेल बैठाने को लेकर निगरानी करेगा. इसमें मानव संसाधन, सॉफ्टवेयर, उत्पाद और सेवाओं से जुड़े मामले शामिल हैं.

बीते साल केंद्र सरकार ने 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था. इन बैंकों के विलय के बाद 4 नए बैंक बनेंगे. अब ये बैंक कर रही है बड़े बदलाव जिससे ग्राहकों को अपनी पुरानी दस्तावेज को बदलना होगा. जिसमे बैंक पास बुक, ATM कार्ड आदि है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.