लखनऊ में जमा हुए विदेशों से आए ‘स्मार्ट सिटी एक्सपर्ट’

सौम्या केसरवानी ।  Navpravah.com
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में चुनाव जीतने के बाद देश में स्मार्ट सिटी योजना की शुरुआत की गयी थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों स्मार्ट सिटी योजना में शामिल किया था, जिसके तहत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज स्मार्ट सिटी योजना के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
2014 के चुनाव में मोदी सरकार ने चुनाव जीतने के बाद स्मार्ट सिटी योजना की शुरुआत की थी, योजना के तहत केंद्र सरकार ने 100 शहरों को चुना था, जिसमें सूबे की राजधानी लखनऊ का नाम शामिल हुआ था।
इस दौरान आज स्मार्ट सिटी योजना कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया, कार्यक्रम का शुभारम्भ योगी सरकार में शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया। इस दौरान कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी योजना से जुड़े केंद्र सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।
शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने लखनऊ में स्मार्ट सिटी योजना के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. इस दौरान कार्यक्रम में विदेशों की स्मार्ट सिटी के कई एक्सपर्ट भी शामिल हुए। जिनमें US एम्बेसी के कमर्शियल ऑफिसर रडायना मेकडागल शामिल हुए। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की क्वीन्सलैंड विवि की प्रोफ़ेसर नूना भी मौजूद रही, साथ ही नेपाल एम्बेसी से वित्त मंत्री कृष्णहरि पुष्कर भी शामिल हुए। इसके साथ ही तेलंगाना के विशेष मुख्य सचिव ऊर्जा अजय मिश्रा भी शामिल हुए, रायपुर, करनाल, हैदराबाद, देहरादून, उदयपुर के नगर आयुक्त भी शामिल हुए हैं।
शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने काहा कि मैं तो चाहता हूं पूरा देश स्मार्ट बने, लेकिन संसाधनों की कमी से पूरी तरह से नहीं कर पा रहे हैं। प्रधानमंत्री जी ने भी इस दिशा में हमारा उत्साहवर्धन किया है।
वर्तमान में सात जिलो को स्मार्ट सिटी बनाने की कोशिश है। हम अपने जीवन में स्वछता को विशेष रुप से ध्यान देना होगा, इसका एक माहौल बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.