आइये आज जानते हैं खरबूजा खाने के फायदे

खरबूजा
खरबूजा खाने के फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

खरबूजा गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक मिलता हैं। कच्चे खरबूजे का रंग हरा होता हैं लेकिन पक जाने पर हल्के पीले-भूरे रंग का हो जाता है। खरबूजा गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है।

इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखता है, इसके अलावा इसका बीज भी सुखाकर खाया जाता है। खरबूजे में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

जानते है खरबूजे के फायदे  –

खरबूजा विटामिन A और बीटा कैरोटीन से युक्त खरबूजा, आँखों की रौशनी को घटने से रोकता है। आँखों को स्वस्थ रखता है और मोतियाबिंद होने से रोकता है।

खरबूजे को डायबिटीज में भी फायदेमंद पाया गया है।

खरबूजे का सेवन उन लोगों के लिए भी बेहतर होता हैं। जिन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है।

शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है। खरबूजे में निहित विटामिन C शरीर की रोग-प्रति रोधक क्षमता को बढ़ा कर उसे रोगों और संक्रमणों से लड़ने के लिए मजूबती प्रदान करता है।

खरबूजा अल्सर जैसी समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

कब्ज जैसी समस्या में भी खरबूजा फायदेमंद होता है। खरबूजे में पाये जाने वाले डाइटरी फाइबर्स रोगी को कब्ज की समस्या से निजात दिलाते हैं।

खरबूजा गुर्दे की पथरी समेत गुर्दे में होने वाली अनेकों समस्याओं में भी फायदेमंद होता है।

खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें निहित फोलेट शरीर से अधिक मात्रा में सोडियम को बाहर जाने से रोकता है।

खरबूजा सोने में होने वाली परेशानी को भी दूर करता है, यह मस्तिष्क की मांशपेशियों को आराम देकर इंसोमेनिया जैसी समस्या को दूर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.