सत्तू को अपनी डाइट में करें शामिल, आपको होंगे ये अनेक फायदे

रेसिपी डेस्क। सत्तू एक देसी व्यंजन है। इसे जौ और चने को पीसकर बनाया जाता है। वैसे तो सत्तू बिहार से फेमस हुआ लेकिन अब इसे दूसरे राज्य के लोग भी खाते हैं। इसके फायदों में आता है जौ और चना जैसे पौष्टिक अनाज़ों का फाइबर और अन्य पोषक तत्व।

सत्तू का सेवन गरमी के मौसम में ज्यादा किया जाता है। इसे पचाना आसान होता है जिल वजह से इसे एक देसी कम्फर्ट फूड माना जाता है। वैसे तो सत्तू चूर्ण रुप में रहता है और इसे पानी में घोलकर या किसी भी तरह ले लिया जाता है।

आप अगर इसे बच्चों को देना चाहते हैं तो कई बार वे इसे लेने से मना कर देते हैं। मगर मीठा बच्चों को बहुत पसंद होता है। बस इसी बात का फायदा उठाकर आप बच्चों के लिए सत्तू से बना कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट बना सकते हैं। इससे बनी मिठाइयां बच्चों को जरुर पसंद आएंगी। आइए जानते हैं कि क्या ऐक कैसे बनेगा…

सत्तू के लड्डू

यहां हम लिख रहे सत्तू को अपनी डायट में शामिल करने का एक और बेहतरीन तरीका। अगर आपके बच्चे भी सत्तू को ऐसे ही नहीं खाते तो आपको उन्हें कुछ मिठाइयों के रूप में बनाकर देना होगा। आप बच्चों को खाने के लिए सत्तू के लड्‍डू बना सकते हैं और उसका तरीका यहां जानें।

आवश्यक सामग्री

250 ग्राम सत्तू का आटा
250 ग्राम पिसी हुई चीनी
100 ग्राम घी
चुटकी भर इलायची का पाउडर
सजावट के लिए 2 चम्मच कटे हुए काजू-बादाम

सत्तू के लड्‍डू बनाने का तरीका :

बर्तन में घी गर्म करें।

अब एक बड़ी थाली में सत्तू डाले। इसमें घी, शक्कर का पाउडर और इलायची का पाउडर मिलाएं। इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स करें।

इस मिश्रण को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर लड्डू बनाएं। हरेक लड्डू को कटे हुए काजू-बादाम से सजाएं।

ये लड्डू खाने में स्वादिष्ट होते हैं और साथ ही कई दिनों तक इन्हें स्टोर भी किया जा सकता है। अगर आप या आपके बच्चे काम के सिलसिले में बार-बार घर से दूर जाते हैं और आप बाहर का अनहेल्दी खाना कम खाना चाहते हैं तो आपके लिए सत्तू के लड्डू एक हेल्दी स्नैक भी साबित हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.