केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला, देश भर में एक समान होगी ‘मेट्रो नीति’

Commuters at the Rajiv Chowk metro station in the capital New Delhi on tuesday. Express Photo by Tashi Tobgyal New Delhi 050116

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

देश भर में मेट्रो के विस्तार को देखते हुए सरकार ने सभी मेट्रो रेल परियोजनाओं को एक समान मानकों के दायरे में लाने की योजना बनाई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस नयी मेट्रो नीति को बुधवार को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में शहरी विकास मंत्रालय द्वारा देश भर के लिए एक समान मेट्रो नीति के मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

नयी नीति के तहत देश भर के लिए एक समान मानक तय करते हुए एक ही कानून बनाया जायेगा। हाल ही में शहरी विकास मंत्रालय ने नया कानून बनने तक मेट्रो परिचालन संबंधी किसी भी शहर के प्रस्ताव को विचारार्थ स्वीकार करने पर रोक लगा दी थी। नयी नीति के तहत किसी भी शहर की परियोजना को मंजूरी देने संबंधी एक समान मानकों को तय करते हुए परियोजना के लिए तकनीकी एवं अन्य जरूरी सामान की खरीद, वित्तपोषण और परिचालन संबंधी एकीकृत मानक तय किये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि अब तक दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, कोच्चि, मुंबई, जयपुर और गुरुग्राम में कुल 350 किमी में मेट्रो परिचालन किया जा रहा है, जबकि हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद, पुणे और लखनउ में मेट्रो परियोजनायें अभी निर्माणाधीन हैं। फिलहाल दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन (डीएमआरसी) अधिनियम के मानकों के तहत देश के अन्य शहरों में मेट्रो परियोजना के प्रस्तावों को मंजूरी दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.