ताजमहल देखने उमड़ रही पर्यटकों की भीड़, डेढ़ गुना बढ़े टूरिस्ट

न्यूज़ डेस्क | नवप्रवाह न्यूज़ नेटवर्क
कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के लगभग छह महीने बाद सोमवार को खुले ताजमहल में वीकएंड आते ही ताजमहल पर सैलानियों की संख्या में डेढ़ गुना तक इजाफा देखा गया. शनिवार, रविवार को ताजमहल को देखने वाले सैलानियों की संख्या लगभग 3000 थी, जो कि रोजाना के मुकाबले डेढ़ गुना थी. साथ ही आगरा के किले में भी सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. बीते दिन ताजमहल और आगरा के किला पर सर्वर डाउन होने के कारण क्यूआर कोड स्कैन करने में दिक्कत आई.
2 सफाई कर्मी संक्रमित के बाद सेनेटाइज किया गया ताजमहल
दो सफाईकर्मी का कोरोना संक्रमित मिलने पर शुक्रवार को ताजमहल को बंद किया गया था. बंद के दौरान ताजमहल को पूरा सेनेटाइज किया गया. साथ ही दोनों स्फाईकर्मियों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया था. शनिवार को सुबह और दोपहर में सैलानियों के आने की रफ्तार तेज रही. ताज में पश्चिमी गेट से लगभग 1800 से ज्यादा सैलानियों ने प्रवेश किया. दूसरी ओर पूर्वी गेट से लगभग 1200 सौ पर्यटकों ने ताजमहल को देखने पहुंचे.
शनिवार को ताजमहल देखने के लिए 2701 भारतीय सैलानी पहुंचे जबकि विदेश से आने वाले सैलानियों की संख्या 370 थी. सार्क देशों से 350 सैलानी और 20 सैलानी अन्य देशों से आए थे. आगरा किला में पहुंचने वाले सैलानियों की संख्या 535 थी. इसमें से 480 भारतीय और 10 विदेशी थे. कुल 45 बच्चे भी किले को देखने आए. आगर के अन्य स्थानों को देखने के लिए सैलानी पहुंचे. रामबाग में 26, बेबीताज में 79, मेहताब बाग में 87, अकबर टूम में 150, मरियम टूम में 23, फतेहपुर सीकरी में 150 सैलानी पहुंचे. रविवार को भी इसी संख्या में पर्यटक पहुंचे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.