सावधान! क्या आपका बच्चा भी Cerelac खाता है?

हेल्थ डेस्क । navpravah.com

नई दिल्ली। दो मिनट में मैगी परोसनी वाली कंपनी ‘नेस्ले’ की एक बार फिर मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल, स्विट्जरलैंड की पब्लिक आई कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट के जरिए नेस्ले के दो सबसे ज्यादा बिकने वाले बेबी-फूड ब्रांडों में बड़ी मात्रा में एडेड शुगर या अतिरिक्त चीनी मिली होने का खुलासा किया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बच्चों के प्रोडक्ट्स में चीनी को डालना खतरनाक और गैरजरूरी काम है, क्योंकि इससे बच्चों को चीनी खाने की आदत लग सकती है। हालांकि अब इस मामले में केंद्र सरकार ने कंपनी के खिलाफ भारत में शिशु खाद्य उत्पादों में चीनी मिलाने से जुड़ी रिपोर्ट्स पर संज्ञान लिया है।

शुगर रिपोर्ट की जांच कर रही FSSAI

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत का खाद्य नियामक एफएसएसएआई ‘पब्लिक आई’ की रिपोर्ट की जांच कर रहा है। पूरी जांच करने के बाद इसे वैज्ञानिक पैनल के सामने रखा जाएगा और फिर नेस्ले कंपनी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। मामले को लेकर नेस्ले का कहना है कि, ‘वह बच्चों के लिए अपने उत्पादों की पोषण गुणवत्ता बनाए रखते हैं और हमेशा उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने को प्राथमिकता देते है।’ लेकिन स्विस जांच संगठन पब्लिक आई ने बताया है कि डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा शिशु खाद्य उत्पादों में अतिरिक्त चीनी पर प्रतिबंध लगाने के कड़े दिशानिर्देशों के बावजूद, नेस्ले भारत में सेरेलक जैसे उत्पादों में चीनी मिलाती है।

क्‍या है WHO की गाइडलाइन?

नेस्ले पर लगे इलजाम अगर सही पाये गए तो ये वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के निर्देशों का सीधा-सीधा उल्लंघन होगा WHO के निर्देश के मुताबिक, तीन साल के कम उम्र के बच्चों के भोन में शुगर या मीठे पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिएअतिरिक्त चीनी मिलाने से हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, डायबिटीज, अल्‍जाइमर का खतरा, दांत में कैविटीज की समस्‍या, मेंटल हेल्‍थ आदि समस्या हो सकती है

क्या कहती है कंपनी?

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने इस बारे में बताया कि पिछले पांच सालों से कंपनी के द्वारा बेबी फूड में अतिरिक्त चीनी को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है। कंपनी के द्वारा नियमित रुप से खाने की गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वाद की जांच करते हैं।

नेस्ले के प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा शुगर

स्विस जांच संगठन पब्लिक आई की रिपोर्ट से ये पता चला है कि सबसे ज्यादा शुगर फिलीपींस के प्रोडक्ट में मिली है। यहां 1 सर्विंग में 7.3 ग्राम शुगर पाई गई है, जोकि बच्चों के हिसाब काफी ज्यादा है। वहीं नाइजीरिया में 6.8 ग्राम और सेनेगल में 5.9 ग्राम शुगर फूड्स प्रोडक्ट में मिली है। बता दें इस रिपोर्ट में 15 में से 8 देशों के प्रोडक्ट में शुगर लेवल की जानकारी दी गई है, वहीं 7 देशों की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.