‘ट्राई’ ने किया खुलासा, ‘JIO’ की डाउनलोड स्पीड ‘Airtel’ और ‘Idea’ से दुगुनी!

‘ट्राई’ ने किया खुलासा, ‘JIO’ की डाउनलोड स्पीड ‘Airtel’ और ‘Idea’ से दुगुनी!

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com टेलिकॉम रेग्‍युलेटर अथॉरिटी ‘ट्राई’ (TRAI) ने इस बात का खुलासा किया है कि’ रिलायंस जियो’ अपने सबस...

एयरटेल ने तिकोना के 4जी बिज़नस पर किया कब्ज़ा, 1600 करोड़ रु. में खरीदा!
JIO ने मारी बाजी, पिछड़ गये वोडाफोन, आइडिया, ऐयरटेल
जिओ से परेशान टेलीकॉम कंपनियां, 2 बड़ी कंपनियों ने दिए धमाकेदार ऑफर

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

टेलिकॉम रेग्‍युलेटर अथॉरिटी ‘ट्राई’ (TRAI) ने इस बात का खुलासा किया है कि’ रिलायंस जियो’ अपने सबसे करीबी प्रतियोगी’ आइडिया सेलुलर’ और ‘एयरटेल’ से करीब दोगुनी डाउनलोड स्‍पीड दे रहा है। हालांकि फरवरी के मुकाबले जनवरी में जियो की डाउनलोड स्पीड में कमी आयी है, लेकिन अन्य कंपनियों के मुकाबले यह स्पीड दुगुनी ही रही।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की डाउनलोड स्‍पीड 16.48 एमबीपीएस रही। जनवरी में यह 17.42 एमबीपीएस थी। इसके बावजूद वह महीने के दौरान सबसे तेज स्‍पीड वाला नेटवर्क बना हुआ है। जियो की मौजूदा 4जी स्‍पीड पर एक मूवी 5 मिनट से भी कम समय में डाउनलोड किया जा सकता है। ट्राई के अनुसार, फरवरी में आइडिया सेलुलर की डाउनलोड स्‍पीड 8.33 एमबीपीएस और एयरटेल की 7.66 एमबीपीएस दर्ज की गई।

ट्राई की ओर से फरवरी माह के लिए जारी किए गए आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं-

रिलायंस जियो -16.48 एमबीपीएस

आइडिया सेलुलर – 8.33 एमबीपीएस

भारती एयरटेल – 7.66 एमबीपीएस

वोडाफोन – 5.66 एमबीपीएस

बीएसएनएल – 2.01 एमबीपीएस

रिलायंस कम्‍युनिकेशंस – 2.67 एमबीपीएस

टाटा डोकोमो – 2.52 एमबीपीएस

एयरसेल – 2.01 एमबीपीएस

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, आइडिया, एयरटेल ही नहीं, वोडाफोन व बीएसएनएल की डाउनलोड स्‍पीड में भी जनवरी के मुकाबले गिरावट आई है। वोडाफोन की डाउनलोड स्‍पीड जनवरी के 6.13 एमबीपीएस से घटकर 5.66 एमबीपीएस और बीएसएनएल की जनवरी के 2.89 एमबीपीएस से घटकर 2.01 एमबीपीएस रह गई। वहीं, रिलायंस कम्‍युनिकेशंस, टाटा डोकोमो और एयरसेल नेटवर्क पर फरवरी के अंत में डाउनलोड स्‍पीड क्रमश: 2.67 एमबीपीएस, 2.52 एमबीपीएस और 2.01 एमबीपीएस रही।

आपको बता दें कि ट्राई देश भर में रीयल  टाइम बेसिस पर ‘माय स्‍पीड अप्‍लीकेशन’ की मदद से देशभर के सब्‍सक्राइबर्स से मोबाइल डाटा स्‍पीड कलेक्‍ट करता है और उनका आकलन करता है। ट्राई की ओर से फरवरी का मं‍थली एवरेज डाउनलोड मोबाइल ब्रांडबैड स्‍पीड डाटा जारी किया गया है। डाउनलोड स्‍पीड को लेकर टेलिकॉम कंपनियों में लंबे समय से झगड़ा चल रहा है। जियो और एयरटेल देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा करते आ रहे हैं।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0