ह्यूमनायड रोबोट सोफ‍िया से पूछा लोगो ने ये सवाल, मिला ये जबाब

DJL½FFSF¯FÀFe : ¶FeE¨F¹Fì dÀ±F°F À½F°FÔÂF°FF ·F½F³F ÀF·FF¦FFS ¸FZÔ »FFZ¦FFZÔ IZY ÀF½FF»FFZÔ IYF ªF¶FF¶F QZ°Fe ÀFFZdRY¹FFÜ ªFF¦FS¯F

नई दिल्ली. बीएचयू स्थित स्वतंत्रता भवन सभागार में शुक्रवार को टेक्नेक्स के तहत आयोजित केलीडोस्कोप में ह्यूमनायड रोबोट सोफिया थी. बीएचयू स्थित स्वतंत्रता भवन सभागार में शुक्रवार को टेक्नेक्स के तहत आयोजित केलीडोस्कोप में ह्यूमनायड रोबोट सोफिया थी. इस दौरान टेक्‍नेक्‍स 2020 के आयोजन में लोगों ने सोफ‍िया से तरह तरह के सवाल भी पूछे. बनारस में हों और बातों को कहने और बनाने वाले बनारसी मूड के लोग आयोजन में हों तो रोबोट से भी अजब अनोखे सवाल हो सकते हैं. कुछ यही नजारा शुक्रवार की रात बीएचयू में सोफ‍िया संग संवाद पर भी नजर आया.

DJL½FFSF¯FÀFe : ¶FeE¨F¹Fì dÀ±F°F À½F°FÔÂF°FF ·F½F³F ÀF·FF¦FFS ¸FZÔ »FFZ¦FFZÔ IZY ÀF½FF»FFZÔ IYF ªF¶FF¶F QZ°Fe ÀFFZdRY¹FFÜ ªFF¦FS¯F

लोगों ने सोफ‍िया से पूछता कि क्‍या आप शादी करेंगी? इस पर सोफ‍िया ने बिना झिझक शादी से मना कर दिया। इसी तरह कई अन्‍य सवालों का भी सोफ‍िया ने धर्म आध्‍यात्‍म साहित्‍य और संस्‍कृतिक की राजधानी काशी में जवाब दिया। वहीं अपने जन्‍मदिन पर पहली बार बनारसी साड़ी पहनकर इतरा रही सोफ‍िया ने जन्‍मदिन पर केक भी काटा। सोफ‍िया का लोगाें संग सवाल- जवाब का दौर चला जो यह पहला मौका था जब मानव और मशीन का काशी में संवाद हुआ हो.

इसे बनाने वाली कंपनी हैनसन रोबोटिक्स के चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर अमित कुमार पांडेय ने रोबोट के क्रमबद्ध विकास व इतिहास से प्रतिभागियों को वाकिफ कराया। कहा पहले जो रोबोट बनाए जाते थे, वे अकेले रहते थे. वर्तमान समय के रोबोट मानव के बीच रहकर उनसे संचार स्थापित करते हैं. ऐसे रोबोट को ही आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की संज्ञा दी जा रही है. भावनात्मक रूप से सोफिया को संवेदनशील बनाया गया है. आज के रोबोट मानव की संवेदनाओं को महसूस कर रहे हैं। ह्यूमनायड रोबोट डाक्टर के रूप में काम कर रहा है। बीमार व्यक्ति को छू कर उन्हें किस प्रकार की दवा चाहिए, यह सुझाव भी दे रहा है. मानव जाति दिव्यांगता के कारण जिन सुख-सुविधाओं से महरूम रहता है, इन रोबोट की सहायता से उसकी भरपाई हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.