आइये आज जानते हैं लौंग खाने के फायदे

लौंग
लौंग

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

हमारी किचन में ऐसे कई मसाले हैं जिनके प्रयोग से हम स्वास्थ्य परेशानियों को ठीक कर सकते हैं। हल्दी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। अपने एंटी सेप्टिक गुण के कारण इसे घाव भरने, ठीक करने, सुंदरता पाने, आदि के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन हल्दी के अलावा और भी कई मसाले हैं जिनका औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लौंग इनमें से एक है।

लौंग में रोग प्रतिरोधक तत्व पाए जाते है जिनमे पोटेशिय, सोडियम, फास्फोरस, लौह ,मेगनीज, आहार फाइबर, विटामिन के और सी, ओमेगा 3 एसिड, युजेनॉल, मैग्नीशियम औऱ केलिसियम है।

लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस व दांत दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है, लौंग की तासीर भी गर्म होती है, इसीलिए सर्दी में बहुत लाभदायक होता है।

अगर किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल ले या फिर खाना खाने के बाद एक लुंग चबा ले, कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

पेट दर्द के अलावा सिर दर्द ठीक करने में भी सहायक है ये लौंग, इसके लिए जब भी सिर में दर्द हो तो पेन किलर की जगह एक-दो लौंग गुनगुने पानी के साथ लें, कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

मौसम बदलते ही या फिर बाहर का कुछ गलत खाने से यदि गले में खराश हो तो एक लौंग चबा लें या उसे जीभ पर रखकर चूसते रहें, इससे गले की खराश या दर्द दोनों में बहुत आराम मिलता है।

लौंग के प्रयोग से मुंहासों, ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए अपनी स्किन के अनुसार आप जिस भी फेसपैक का इस्तेमाल करते हों उसमें थोड़ा-सा लौंग का तेल मिला लें और उसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं, कुछ ही दिनों में चेहरा मुहांसों रहित और चमकदार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.