इस इस्लामिक देश मे क्यों छपती है नोट में गणेश जी की तस्वीर!

कोमल झा| Navpravah.com

क्या आपने ने कभी सुना या देखा है. कि किसी करेंसी नोट पर गणेश जी की तस्वीर छपी है. नहीं न.. लेकिन ये सच है. आप इस बात को सुनकर हैरान हो जाएंगे कि भारत में नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया के नोट पर गणेश जी की तस्वीर छपी है आपको बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है.

नोट पर छपी गणेश की तस्वीर इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहते हैं. वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है. आप को बता दे, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है.

इंडोनेशिया में 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

कहा जाता है कि कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बहुत बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार सोच कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का कहना है कि अर्थवयवस्था है मजबूत

आपको जानकर दंग रह जायेंगे. कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति स्थापित हुई है. इंडोनेशियन में रहने वाला लोग उनको पूजते है.आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को भी देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच की प्रतिमा भी स्थापित है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.