वियतनाम ने किया चीन के दक्षिणी चीन सागर पर युद्ध अभ्यासों का विरोध

वियतनाम ने किया चीन के दक्षिणी चीन सागर पर युद्ध अभ्यासों का विरोध

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com चीन ने वियतनाम के निकटतम द्वीप में युद्ध का अभ्यास किया था जिसके सम्बन्ध में वियतनाम काफी नाराज प्रतीत हो रहा है. डीड...

जानिए अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ का नाम पहले क्या रखा गया था?
रामरहीम की जेड लेवल सिक्योर्टी वापस, आठ गार्ड्स के खिलाफ़ देशद्रोह का केस
हम नॉर्थ कोरिया से डरने वाले नहीं हैं – अमेरिकी राजदूत

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

चीन ने वियतनाम के निकटतम द्वीप में युद्ध का अभ्यास किया था जिसके सम्बन्ध में वियतनाम काफी नाराज प्रतीत हो रहा है. डीडी न्यूज़ की एक खबर के अनुसार वियतनाम का कहना है कि चीन उसके पेरोसेल द्वीप समूह पर युद्ध अभ्यास कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम ने दावा किया है कि चीन ने पेरासेल द्वीप समूह के आसपास के अभ्यासों का आयोजन किया था, वियतनाम का कहना है कि यह शांतिपूर्ण तरीके से “वैध अधिकारों” की रक्षा करेगा।

 

 

वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक नियमित ब्रीफिंग को बताया कि चीन ने कुछ भी गलत नहीं किया है, उन्होंने कहा कि प्रासंगिक पक्ष अभ्यासों को शांत और उचित तरीके से देख सकता है।

चीन और पड़ोसी देश वियतनाम के बीच इस जल विवाद पर तनाव तीन वर्षों में सबसे अधिक है। वियतनाम ने अपतटीय जल में तेल ड्रिलिंग रोक दी है, जिसका दावा बीजिंग के दबाव में भी जुलाई में चीन द्वारा किया जाता है।

वहीं दक्षिण चीन सागर पर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और भारत के साथ बढ़ते रक्षा संबंधों पर भी चीन ने वियतनाम के प्रयासों में असहज दिखाई दे रहा है।



COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0