राम रहीम की गिरफ़्तारी से टेंशन में ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन!

अपनी बेटियों, परिवार के साथ राम रहीम
शिखा पाण्डेय | Navpravah.com
डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरुमीत राम रहीम की गिरफ्तारी के चलते होने वाली हिंसा ने भारत के कुछ राज्यों में ही नहीं, बल्कि 7 समुंदर पार ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन की सरकारों को भी हिला दिया है। गिरफ़्तारी के बाद भारत में बिगड़े हालात पर एक्शन लेते हुए ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन सरकार ने एडवायजरी जारी कर भारत में सफर करने वाले अपने नागरिकों को बेहद सावधान रहने की चेतावनी दी है। माना जा रहा है कि इस हिंसा के चलते टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है।

दअसल ऑट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन में पंजाबी और सिख समुदाय के काफी लोग रहते हैं, जो पंजाब हरियाणा और आसपास के इलाकों में साल भर यात्रा करते हैं। इसी के चलते इन तीनों देशों की सरकारों ने अपने नाग‍रिकों के लिए एडवायजरी जारी की है। तीनों देशों की सरकारों की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि भारत में सफर करने वाले उसके नागरिक भीड़ का हिस्‍सा कतई न बनें और एक साथ कहीं जमा न हों। एडवायजरी के मुताबिक, हिंसा के चलते कई मुख्‍य सड़कों को बंद कर दिया गया है। कई जगहों पर लोकल और रेल ट्रांसपोर्ट बाधित है।

ऑस्‍ट्रेलियाई एडवायजरी में नागरिकों को उच्‍च श्रेणी की सतर्कता बरतने का कहा गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय की एडवायरी के मुताबिक, भारत में सफर करने वाले लोग स्‍थानीय प्रशासन की ओर से मिलने वाले हर निर्देश का पालन करें। इसके मुताबिक, इंडिया में जो भी ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक हैं, वह 30 अगस्‍त तक हाई अलर्ट पर रहें। चंडीगढ़ में इंटरनेट सर्विस कुछ समय के लिए बंद कर दी गई है। मीडिया पर नजर बनाए रखें और सभी जरूरी एहतियात बरतें।

ब्रिटेन द्वारा अपने नागरिकों के लिए जारी सेफ्टी एडवायजरी में कहा गया है कि राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद आगे हिंसा फैलने की संभावना है। भारत मेंं सफर करने वाले अपने नागरिकों से ब्रिटेन सरकार ने कहा कि वे लोकल आथॉरिटी के निर्देशों का पालन करें और जिस कंपनी के जरिए इंडिया में सफर कर रहे हैं, उसके टच में रहें। इतना ही नहीं, चंडीगढ़ स्थित ब्रिटिश डिप्‍टी हाई कमीशन और ब्रिटिश काउंसिल ऑफिस को 28 तारीख तक के लिए बंद कर दिया गया है।

कनाडा ने भी अपने नागरिकों से उच्‍च स्‍तर की सतर्कता बरतने को कहा है। कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों से कहा कि राम रहीम की गिरफ्तारी से फैले तनाव के चलते सड़क, बिजली,पानी इंटनेट सबकुछ ठप है। अगर आप प्रभावित इलाकों या उसके आसपास हों, तो सतर्क रहें और कहीं भी आने जाने से बचें।

STIC ग्रुप के चेयरैमैन सुभाष गोयल ने एक न्यूज़ एजेंसी से बातचीत के दौरान बताया कि राम रहीम पर अपराध साबित होने के बाद हुई हिंसा का असर टूरिज्म बिजनेस पर दिखना शुरू हो गया है। गोयल के अनुसार कई कस्टमर्स ने गोल्डेन ट्राइंगल पैकेज कैंसिल कर दिया है, जिस पैकेज में अमृतसर और राजस्थान को शामिल किया जाता है। कुल्लू-मनाली के पैकेज भी कैंसल हुए हैं। कई इंटरनेशल कस्टमर ने भी अपनी बुकिंग आगे बढ़ा दी है। गोयल ने बताया कि अगर यह हिंसा जारी रही, तो उसका टूरिज्म इंडस्ट्री पर बेहद नकारात्मक असर होगा। खासकर पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत में इसके सबसे ज्‍यादा असर की संभावना है।

गौरतलब है कि राम रहीम के जेल जाने के बाद फैली हिंसा में अब तक करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों लोग घायल हैं और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। पंजाब और हरियाणा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। यूपी के कुछ जिलों और दिल्‍ली के कुछ हिस्‍सों में भी धारा 144 लागू है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.