अब बिना वीजा, कतर जा सकेंगे भारतीय

पीयूष चिलवाल । Navpravah.com
अरब देशों से प्रतिबंध झेल रहे कतर ने 80 देशों की लिस्ट जारी की है जहां के नागरिक कतर में बिना वीजा के प्रवेश कर सकेंगे। भारत के साथ अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं। कतर की इस लिस्ट में पाकिस्तान को जगह नहीं मिली है।
कतर पर्यटन प्राधिकरण (क्यूटीए) के कार्यवाहक अध्यक्ष हसन अल इब्राहिम ने कहा है कि वीजा मुक्त यात्रा के आदेश को लागू कर दिया गया है और 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा कतर में आने देने की अनुमति देने के बाद कतर इलाके का सबसे ज्यादा खुला देश हो गया है जिससे पर्यटक कतर की संस्कृति और प्रकृति का लुत्फ उठा सकेंगे।  इसके लिए संबंधित व्यक्ति के पास कम से कम छह महीने की वैधता वाला पासपोर्ट और वापसी का टिकट होना अनिवार्य है।
वीजा में छूट पाने वाले देशों की कतर ने दो सूचियां तैयार की हैं। पहली सूची में 33 देश को शामिल को किया है जहां के नागरिकों को 180 दिनों के लिए छूट दी जाएगी और जो पहले 90 दिनों के मान्य होगी और फिर 90 दिनों के लिए इस और बढ़ा सकेंगे। जबकि दूसरी सूची में कतर ने 47 देशों को जगह दी है जिसमें भारत, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल हैं। इन देशों को 30 दिनों के लिए छूट वैध होगी जिसे बाद में 30 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.