इस सवाल के जवाब ने मानुषी छिल्लर को बना दिया मिस वर्ल्ड 2017!

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

हरियाणा की मॉडल और मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने 18 नवंबर को मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता है, 16 साल पहले ये खिताब 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने जीता था। 17 साल बाद किसी भारतीय महिला ने ये खिताब जीता है।

छिल्लर ने 108 सुंदरियां को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है, मिस वर्ल्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने नई विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर को प्रतिष्ठित ताज पहनाया। दूसरे स्थान पर मिस इंग्लैंड स्टेफनी हिल रहीं, जबकि तीसरा स्थान मिस मैक्सिको आंद्रे मेजा को मिला।

मेडिकल की पढ़ाई करते-करते मानुषी का सेलेक्शन मिस इंडिया के लिए हुआ था, अपने खान-पान से लेकर अपने लुक्स बॉडी लैंग्वेज और अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई और क्लासेस के बीच में मानुषी ने सब कुछ बड़ी कठिनाइयों के साथ मैनेज किया।

शीर्ष पांच प्रतिभागियों में जगह बनाने के बाद मानुषी से सवाल किया गया कि उनके मुताबिक कौन सा पेशा सर्वाधिक वेतन का हकदार है? तब मानुषी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मां सबसे ज्यादा सम्मान की हकदार है और जब आप वेतन की बात करते हैं तो यह सिर्फ नकद की बात नहीं होती है, बल्कि मेरा मानना है कि यह प्रेम और सम्मान है जो आप किसी को देते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि मां का काम सबसे अधिक वेतन का हकदार हैं”।

मानुषी का यह जवाब देना ही शायद उनके जीतने की वजह है, क्योंकि मानुषी के इस जवाब से यही लगता है कि यहाँ तक पहुँचने में उनकी माँ ने उन्हें कितना सपोर्ट किया होगा। मानुषी का यह जवाब वहाँ मौजूद सभी लोगों का दिल जीत गया।

खिताब के आखिरी दौर के मुकाबले से पहले मानुषी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, ‘‘आज 67वें मिस वर्ल्ड का फिनाले है, मैं यह बयां नहीं कर सकती कि इस सफर का हिस्सा बनकर मैं कितनी खुश हूँ, और मैं आशा करती हूँ, अब आगे जो भी होगा अच्छा होगा।”

मानुषी के साथ ही अन्य चार विजेताओं को खिताब के लिए चुना गया, खिताब की अन्य विजेता दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस की प्रतियोगी रहीं। अब तक ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा से लेकर डायना को भारतीय सुंदरियों को मिस वर्ल्ड का खिताब मिल चुका है।

डॉक्टर दंपति की बेटी मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन से पढ़ाई की है, मानुषी को नृत्य, गायन, कविता लिखने और चित्रकारी का शौक भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.