ईराक-ईरान सीमा पर भीषण भूकंप, 140 लोगों की मौत 800 से ज्यादा घायल

earthquake in iraq iran border
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 
ईरान-ईराक सीमा पर भीषण भूकंप आया, जिसमें लगभग 140 लोगों की मौत हो गई और 800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 7.3 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र ईराकी शहर हलबजा से 31 किलोमीटर दूर था।
जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार रविवार को रात 9.20 बजे आए इस भूकंप के झटके कई ईरानी शहरों में भी महसूस किए गए और कम से कम आठ गांव तबाह हो गए, इस कारण कई स्थानों में शहर मलबे में तब्दील हो गए। ट्विटर पर भी कई लोगों ने इस भूकंप से जुड़े कई वीडियो डाले हैं, जिसमें हिलती इमारतों से भागते लोग और कई मलबे में तब्दील हो चुकी इमारतें दिख रही हैं। पहला वीडियो कुवैत का है, जहां एक रेस्त्रां में बैठे लोग घबराकर वहां से निकलते दिख रहे हैं।
ईराक सीमा पर स्थित ईरान के करमनशाह प्रांत के उपराज्यपाल मोज्तबा निक्केरदार ने स्थानीय चैनलों से कहा, कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं, अच्छा है लोगों की संख्या ज्यादा नहीं बढ़े। ईरान में हाल के वर्षों में आया यह सबसे भयानक भूकंप है, इससे पहले वर्ष 2003 में दक्षिण पूर्वी कर्मन प्रांत के बाम में ऐसे ही तेज भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 31,000 लोगों की मौत हो गई और पूरा शहर ढह गया था, बचाव कार्य जारी है, लेकिन कई शहरों और गांवों में बिजली की आपूर्ति रोक दी गई है, भूकंप प्रभावित इलाके में कुछ सड़कें यातायात के लायक नहीं रह गई हैं और इस वजह से बचाव टीमों को वहां पहुंचने में समस्या आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.