भारतीय ने दिया मुहतोड़ जवाब तो चीनी मीडिया ने की अभद्रता और गुंडागर्दी

आनंद रूप द्विवेदी  |  Navpravah.com

डोकलाम मुद्दे पर चीन के एक प्रमुख न्यूज़ चैनल CGTV में लाइव टॉक शो के दौरान भारत के प्रोफ़ेसर अजातशत्रु सिंह ने स्टूडियो मीडिया में ही बैठकर चीन को मुह तोड़ जवाब दिया है। जिसके बाद उन्हें तमाम तरह की धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ तक कि शो के बाद उनके साथ अभद्र व्यवहार भी किया गया। कुछ चाइनीज़ गुंडों के द्वारा डॉ सिंह को चीन छोड़ कर चले जाने के लिए धमकी मिली है।

दरअसल डॉ. अजातशत्रु सिंह चीन के प्रमुख न्यूज़ चैनल में इंटरव्यू के लिए बुलाये गए थे जिसमें चीन द्वारा लगातार भारत के विरुद्ध डोकलाम में गतिविधियों को लेकर चर्चा छिड़ी हुई थी। चर्चा के दौरान प्रोफेसर अजातशत्रु सिंह से जब ये सवाल किया गया कि, “डोक्लाम जोकि भूटान का हिस्सा है, उसे लेकर भारत इतना अड़ियल रवैय्या क्यों अपना रहा है?” जवाब में डॉ.सिंह ने कहा कि, “भारत फिलीपीन्स या वियतनाम नहीं है, कि एक  छोटा देश समझकर दक्षिण चीन समुद्र में समुद्र तट के चीनी कब्जे का आसान शिकार बनाया जा सके। चीन, भूटान को लेकर अपनी यथापूर्व स्थिति में स्वयं बदलाव कर रहा है।”

जिसके बाद डॉ सिंह के साथ अभद्रता की गई तथा उनको लगातार धमकियाँ मिल रही हैं। यहाँ तक कि उनका एक स्थानीय कॉफ़ी शॉप में घेराव किया गया। डॉ सिंह वहाँ से सही सलामत निकल गये और भारतीय दूतावास से संपर्क किया जहां से उन्हें निर्भीकता पूर्वक बाहर आने जाने के लिए मना किया गया है। चीनी मीडिया का ये गुंडागर्दी भरा रवैया कुछ नया नहीं है। डॉ अजातशत्रु सिंह अपनी इसी बेबाक निर्भीक छवि के लिए सुप्रसिद्ध हैं। इससे पहले भी एक टीवी शो के दौरान भारत-पकिस्तान के मुद्दे पर डॉ सिंह को चीन के भारत विशेषज्ञ हू झियोंग द्वारा गाली गलौज का सामना करना पड़ा था। दरअसल चीनी मीडिया जब जवाब देने में नाकाम होने लगता है तब ऐसी अभद्रता करने पर अमादा हो जाता है।

चीन में दशकों से रह रहे डॉ अजातशत्रु सिंह ने वहीँ से पढ़ाई की है और वहां बतौर शिक्षक बीजिंग यूनिवर्सिटी में भी काम कर चुके हैं। फिलहाल डॉ सिंह नई दिल्ली में BRICS Institute में बतौर संचालक व निदेशक कार्यरत हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.