साइबर अटैक की चपेट में आधी दुनिया, कई जगहों पर काम-काज ठप्प

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

दुनिया भर में एक बार फिर बड़ा साइबर हमला हुआ है। ब्रिटेन, यूक्रेन, नॉर्वे, रूस, डेनमार्क, अमेरिका और फ्रांस ने इस साइबर हमले की पुष्टि की है। इस रैनसमवेयर अटैक में दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिटिश एडवरटाइजिंग फर्म, रशियन ऑयल कंपनी, बैंकों, यूक्रेन के इंटरनेशन एयरपोर्ट सहि‍त ग्‍लोबल शिपिंग कंपनी ए पी मोलर मर्स्‍क के कंप्यूटर्स को खास तौर पर निशाना बनाया गया। भारत में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट भी इसकी चपेट में आ गया। इसकी वजह से पोर्ट का काम ठप पड़ गया।

हमले के लिए इस्तेमाल हुआ वायरस WannaCry की तरह का ही एक नई तरह का वायरस बताया जा रहा है। इसे Petya या Petwrap कहा जा रहा है। यूक्रेन के पीएम ने कहा कि ऐसा साइबर अटैक पहले कभी नहीं देखा। डिप्टी पीएम ने कहा कि वायरस अटैक की वजह से सरकारी कम्प्यूटर नेटवर्क डाउन हो गया। यहां पॉवर ग्रिड, एयरपोर्ट, नेशनल बैंक, सुपर मार्केट टिल्स और ATMs ने भी काम करना बंद कर दिया है। बता दें कि पिछली बार हुए साइबर अटैक में विश्व के 150 देश प्रभावित हुए थे, जिनमें भारत भी शामिल था।

लंदन की WPP ऐड एजेंसी ने ब्रिटेन में सबसे पहले साइबर अटैक की शिकायत की। कंपनी ने कहा कि उसके स्टाफ के कम्प्यूटर अचानक बंद हो गए और वे वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।  इसके बाद एक एक कर कई देशों से इस साइबर अटैक की पुष्टि की। यह हमला यूक्रेन के बैंक्स और कंपनि‍यों पर हुआ, जिनमें स्‍टेट पावर डि‍स्‍ट्रीब्‍यूटर भी शामि‍ल है। रूस की टॉप ऑयल कंपनी Rosneft और मेटल कंपनी Evraz के सर्वर पर भी अटैक किया गया। डेनमार्क की बड़ी शिपिंग कंपनी एपीएम के 17 कंटेनर टर्मि‍नल हैक कर लि‍ए गए हैं। नॉर्वे की नेशनल सिक्योरटी एजेंसी के मुताबि‍क, वहां एक इंटरनेशनल कंपनी के सिस्टम पर हमला हुआ है। ब्रिटेन की एडवरटाइजिंग कंपनी WPP को भी निशाना बनाया गया है। फ्रांस के इंडस्‍ट्रि‍यल ग्रुप सेंट-गोबेन का कहना है कि उस पर भी साइबर अटैक हुआ है।

इस हमले की शिकार हुई यूक्रेन की एक मीडिया कंपनी ने बताय है कि जब उनके कंपयूटर ब्‍लॉक हो गए, तब कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर एक धमकी भरा मैसेज दिखने लगा कि अगर आपको अपनी फाइल्‍स की एक्‍सेस चाहिए तो 300 डॉलर के बराबर बिटकॉइन में फिरौती चुकानी होगी।

कंपनी ‘चैनल 24’ के कंप्‍यूटर्स पर जो मैसेज लिखा आ रहा था, उसमें लिखा था, “अगर आपको यह मैसेज दिख रहा है तो अब आप अपनी फाइल नहीं देख सकते क्योंकि उनपर ताला जड़ दिया गया है। हो सकता है आप अपनी फाइलों को रिकवर करने की कोशिश करें, मगर अपना टाइम वेस्‍ट न करें। हमारी सेवा के बगैर कोई आपकी फाइलें रिकवर नहीं कर सकता।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.