चीन ने डेटा रिले, माप एवं नियंत्रण सेवाएं प्राप्त करने के लिए चौथे डेटा उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

ब्यूरो,

चीन ने सफलतापूर्वक अपना चौथा डेटा उपग्रह प्रक्षेपित किया है जो इसके मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डेटा रिले, माप एवं नियंत्रण सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इस उपग्रह प्रक्षेपण के पीछे चीन का उद्देश्य वैश्विक नेटवर्क संचालन हासिल करना था। चीन की आधिकारिक मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने इस विषय में जानकारी दी।

शिन्हुआ ने उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के अधिकारियों के हवाले से बताया कि तियानलियान आई – 04 नाम के उपग्रह को बीती रात 11 बजकर 24 मिनट पर दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। ‘चाइना एरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन’ के तहत ‘चाइना एकाडमी आॅफ स्पेस टेक्नोलॉजी’ द्वारा विकसित यह उपग्रह वैश्विक नेटवर्क संचालन हासिल करने के लिए अपने तीन पूर्ववर्तियों के साथ जुड़ेगा ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक नेटवर्क द्वारा चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डेटा रिले माप और नियंत्रण सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है । गौरतलब है कि चीन ने पहला डेटा रिले उपग्रह ‘तियानलियान आई 01’ अप्रैल 2008 में प्रक्षेपित किया था । दूसरा उपग्रह जुलाई 2011 में प्रक्षेपित किया गया था और तीसरा उपग्रह जुलाई 2012 में प्रक्षेपित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक अगले साल 10 या अधिक उपग्रह और प्रक्षेपित किए जाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.