दाल-भात में मुसरचंद बना चीन

पीयूष चिलवाल। Navpravah.com
अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी गर्मागर्मी में चीन भी कूद गया है। चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में लिखा है कि यदि अमेेरिका और दक्षिण कोरिया ने मिलकर उत्तरी कोरिया पर हमले की कोशिश की तो चीन भी बीच में आएगा।
इस लेख में लिखा है कि अगर हमले की पहल दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से होती है तो चीन अपने दोस्त नौर्थ कोरिया का युद्ध में साथ देगा।
हालांकि अख़बार ने यह भी कहा है कि यदि युद्ध की पहल उत्तर कारिया करता है तो चीन युद्ध में नहीं आएगा। पिछले एक पखवाडे से एक दूसरे को आंख दिखाते कोरियाई तानाशाह किम और अमेरिकी  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार एक दूसरे को धमका चुके हैं।
अमेरिका जहां गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी देता है तो उत्तर कोरिया अमेरिका पर परमाणु हमला करने की बात कहता है।
हाल ही में यूएन ने उत्तर कोरिया को अपने मिसाइल कार्यक्रम बंद करने के लिए कहा था लेकिन तानाशाह किम योंग अपने मिसाइल और परमाणु संबंधी कार्यक्रमों को जारी रखे हुए है।
अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कई स्तर से प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया है और चीन को उसकी मदद न करने के लिए कई बार चेतावनी जारी कर चुका है।
दाल भात में मुसरचंद बनने वाले चीन ने अपने सरकारी अख़बार के जरिये यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की  है कि उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम जारी रखने पर वह उसका साथ नहीं देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.