पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस बने संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव

Antonio Guterres, United Nations High Commissioner for Refugees (UNHCR), arrives for a news conference at the United Nations in Geneva, Switzerland December 18, 2015. REUTERS/Denis Balibouse/File photo TPX IMAGES OF THE DAY

ब्यूरो,

बान की मून की जगह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव निर्वाचित हुए पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव पद की शपथ दिलायी गई। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने 193 सदस्यीय महासभा की विशेष पूर्ण बैठक में गुटेरेस को पद की शपथ दिलायी। गुटरेस को महासभा ने सर्वसम्मति से बान का उत्तराधिकारी चुना था।

पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने अक्तूबर में इस पद के लिए उनका नाम सर्वसम्मति से अंतिम मंजूरी के लिए महासभा के पास भेजने का फैसला किया था। पूर्ण बैठक के दौरान वक्ताओं ने बान के योगदान की चर्चा की। पुतर्गाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त बान के उत्तराधिकारी के चुनाव में सबसे आगे बने रहेे।

सिविल सोसायटी और कई संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों ने किसी महिला को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनाने की भी मांग की  थी। अपने चुनाव के बाद गुटेरेस ने विश्व की बड़ी चुनौतियों का हल खोजने के लिए समन्वयक एवं सेतु का काम करने का विश्वास दिलाया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रुप में बान का पांच साल का दूसरा कार्यकाल 31 दिसंबर को पूरा होगा। गुटेरेस एक जनवरी से अपना पद भार संभालेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.