क्यूबा के दिग्गज क्रन्तिकारी नेता फिदेल कास्त्रो का लंबी बीमारी के बाद निधन, दुनिया भर के नेताओं ने जताया शोक

शिखा पाण्डेय

लागभग 50 वर्षों तक क्यूबा की सत्ता संभालने वाले वहां के पूर्व दिग्गज नेता व पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का निधन हो गया है। वे 90 साल के थे। क्यूबा के मौजूदा राष्ट्रपति और फिदेल के भाई राउल कास्त्रो ने राज्य के टेलीविजन पर उनके निधन की जानकारी दी। कास्‍त्रो क्‍यूबा के 17वें राष्‍ट्रपति थे। वे लंबे समय से अस्‍वस्‍थ चल रहे थे। दुनियाभर के नेताओं ने कास्‍त्रो के निधन पर शोक जताया है।

क्‍यूबा के एक राष्‍ट्रीय न्‍यूज चैनल ने राष्‍ट्रपति राउल कास्‍त्रो के हवाले से फिदेल कास्त्रो के निधन की पुष्टि की है। फिदेल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति और पीएम दोनों रह चुके थे। कास्त्रों ने लगभाग 50 साल तक क्यूबा की सत्ता संभालने के बाद 2008 में अपने भाई राउल को आगे कर दिया। वह 1959 से 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे और 1976 से 2008 तक वहां के राष्ट्रपति रहे। मौजूदा राष्ट्रपति राउल ने टीवी पर कहा, “क्यूबा क्रांति के नेता का शुक्रवार 22.29 पर निधन हो गया।”

2008 में उन्‍होंने राजनीति से सन्‍यास भले ले लिया था, लेकिन वे एक राजनीतिक सलाहकार के रूप में सरकार से जुड़े थे। इसी साल अगस्‍त में फिडेल कास्‍त्रो ने अपना 90वां जन्‍मदिन मनाया था। आपको बता दें कि फिदेल कास्‍त्रो अमेरिका और क्‍यूबा के संबंधों को लेकर काफी सुर्खियों में रहे थे। क्‍यूबा में 1959 में हुई क्रांति से उपजे फिडेल कास्‍त्रो ने अमेरिका को कड़ी चुनौती दी थी। पड़ोसी होने के बावजूद दोनों देशों के संबंधों में काफी खटास थी। हाल ही में ओबामा ने इस दूरी को पाटने का भरसक प्रयास भी किया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.