ICC महिला विश्वकप: लॉर्ड्स में इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

इंग्लैंड के डर्बी में गुरुवार को महिला विश्व कप के दिलचस्प सेमी फाइनल मैच में भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 36 रनों से हरा दिया। हरमनप्रीत कौर की रिकॉर्डतोड़ शतकीय पारी ने भारत को आइसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचा दिया। अब भारत खिताब के लिए रविवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना करेगा। फाइनल मुकाबला लंदन के ऐतिहासिक लॉ‌र्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

वर्षा से बाधित इस दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने निर्धारित 42 ओवर में चार विकेट पर 281 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। हरमनप्रीत ने तूफानी पारी खेलते हुए 115 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 171 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 20 चौके और सात छक्के भी जड़े। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 40.1 ओवर में 245 रन पर सिमट गई।

बारिश की वजह से यह मैच तीन घंटे से ज्यादा की देरी से शुरू हुआ। इसके चलते इस मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की स्मृति मंदाना (06) का विकेट पहले ही ओवर में गिर गया। दसवें ओवर में जब टीम का स्कोर 35 रन था तो पूनम राउत (14) भी पवेलियन लौट गईं। उस समय हरमनप्रीत बल्लेबाजी करने आई। उन्होंने कप्तान मिताली राज (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। मिताली को 25वें ओवर की अंतिम गेंद पर क्रिस्टन बीम्स (1/49) ने बोल्ड किया। उस समय भारतीय टीम का स्कोर 101 रन था। मिताली के आउट होने के बाद हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा (25) ने पांचवें विकेट के लिए 137 रन जोड़कर भारतीय टीम के स्कोर को मजबूती दी। दूसरे छोर पर उनका बेहतरीन साथ निभा रही दीप्ति 39वें ओवर में बोल्ड हो गईं, जिससे स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 238 रन हो गया।

हरमनप्रीत ने 90 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद उन्होंने अपनी रनगति को और तेज कर दिया। हालांकि, हरमनप्रीत की मांसपेशियों में थोड़ा खिंचाव जरूर आ गया था, लेकिन वह अपने मन मुताबिक दिशा में शॉट खेल रही थीं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शुट, एश्ले गार्डनर, एलिसी विलानी और क्रिस्टन बीम्स ने एक-एक विकेट लिए।

छः बार विश्व चैंपियन रह चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह सेमीफाइनल मैच बिलकुल आसान नहीं था। 282 रन के लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 21 रन के स्कोर तक उसने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (01) को शिखा पांडे (2/17) ने सस्ते में पवेलियन भेजा, जबकि कप्तान मेग लेनिंग को झूलन गोस्वामी (2/35) ने खाता भी नहीं खोलने दिया। दमदार बल्लेबाज निकोल बोल्टन (14) को दीप्ति शर्मा (3/59) ने अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद विकेट की गति थमी और  एलिस पेरी (38) व एलिसी विलानी ने चौथे विकेट के लिए 105 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। विलानी धुंवाधार अंदाज में बल्लेबाजी कर रही थीं। उन्होंने 58 गेंदों पर 13 चौकों के साथ 75 रन जड़कर भारत की जीत को शंका में लाकर खड़ा कर दिया। फिर पांसा पलटा व 24वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ (1/62) ने उन्हें मंदाना के हाथों लपकवाकर अपनी टीम को बड़ी राहत दी।

इसके बाद मात्र 43 रन जोड़ने में ऑस्ट्रेलिया ने अपने पांच विकेट और गंवा दिए, जिससे 33वें ओवर में स्कोर नौ विकेट पर 169 रन हो गया। अंतिम विकेट के लिए एलेक्स ब्लैकवेल (90 रन, 56 गेंद, 10 चौके, 03 छक्के) और क्रिस्टन बीम्स (नाबाद 11) ने 76 रन जोड़कर हार के अंतर को कम किया। दीप्ति ने ब्लैकवेल को बोल्ड कर भारतीय टीम को फाइनल का टिकट दिलाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.