इतिहास रचने उतरेंगे कोहली के रनकुबेर, श्रीलंका से तीसरा मैच आज

पीयूष चिलवाल । Navpravah.com

तीन टैस्ट मैचों की सीरिज में 2-0 से बढ़त बना चुकी टीम इंडिया आज श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने कैंडी के पल्लीकेली स्टेडियम में उतरेगी। यह टैस्ट मैच महज एक मैच न रहकर एक ऐतिहासिक पल हो सकता है।

जहां श्रीलंका क्रिकेट टीम की इस मैच में इज़्जत दाव पर लगी है, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास रचने मैदान पर उतरेगी। 85 वर्ष के अपने कॅरियर में जहां भारतीय क्रिकेट टीम के पास पहली बार विदेशी भूमि में तीन मैचों की टैस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने का मौका है। वहीं खिलाडियों की खराब फाॅर्म और चोट से जूझ रही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम मुथैया मुरलीधरन के होम टाउन में अपने आत्म सम्मान बचाने उतरेगी। 85 वर्ष में भारत सिर्फ एक बार विदेशी सरजमीं में किसी टैस्ट सीरीज में एक बार तीन टैस्ट मैच जीता है, 1968 में मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलेंड को 4 मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था हालांकि पहला मैच जीतने के बाद टीम दूसरा मैच हार गयी थी।

इस मैच में आईसीसी आचार संहिता का उल्लंघन करने के चलते रविंद्र जडेजा बाहर बैठेंगे और संभावना है कि उनकी जगह कुलदीप यादव का खेलेंगे लेकिन चायनामैन के नाम से मशहूर अक्षर पटेल को उनके कवर के तौर पर रखा गया है। वहीं श्रीलंका के लिए बुरी ख़बर है कि चोट के चलते उनके मुख्य गेंदबाज इस मैच में नहीं खेलेंगे। इससे पहले नुवान प्रदीप और असेला गुणारत्ने टीम से बाहर कर दिये गए हैं। प्रदीप और हेराथ की जगह दुसमंथा चमेरा और लाहिरू गमगे खेलेंगे। उम्मीद है कोहली के रनकुबेर इस मैच में इतिहास रचकर अपने फैंस को जश्न मनाने का अवसर जरूर देंगे।

टीम:
भारत: शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, वृध्दिमान साहा (कीपर), हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, अक्षर पटेल, अभिनव मुकुंद, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा।

श्रीलंका: दीमुथ करुनारत्ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिक्वेला (कीपर), धनंजय डि सिल्वा, दिलरुवन परेरा, मलिन्डा पुष्पककुमार, दुश्मांथा चमेरा, लाहिरू गमगे, लक्ष्मण सैंडकन, लाहिरू कुमारा, विश्व फर्नांडो, लाहिरू थिरिमने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.