हॉकी-बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों ने लहराया तिरंगा, Champions Trophy पाकिस्तान के नाम

विकास कुमार तिवारी । Navpravah.com

आज भारत तीन जगहों पर अलग अलग खेल के लिए मैदान पर उतरी थी, जहाँ क्रिकेट और हॉकी में पाकिस्तान के साथ, वहीं बैटमिन्टन में जापान के खिलाफ। हॉकी में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से और बैडमिंटन में जापान को 21-11, 21-19 से शिकस्त देकर तिरंगा लहराया, जबकि क्रिकेट में भारत को पाकिस्तान ने 180 रनों से हराकर कर चैम्पियन ट्राफी अपने नाम की।

क्रिकेट में मैच के शुरूआत से ही पाकिस्तान ने भारत पर दबदबा बनाए रखा था। फ़खर की शतकीय 114 रनों की पारी और अमीर की ठोस गेंदबाजी ने भारत से मैच छीन लिया। इस मैच में अजहर अली और फखर जमान ने शतकीय साझेदारी निभाते हुए 128 रन जोड़े। आईसीसी के वनडे इवेंट में पाकिस्तान की टीम ने दूसरी बार भारत के खिलाफ शतकीय साझेदारी बनाई। इससे पहले मोहम्मद युसूफ और शोएब मलिक, 2009 में यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर चुके हैं।

पाकिस्तान की तरफ से अजहर, फखर, बाबर , शोएब और मोहम्मद हाफ़िज ने क्रमशः 59, 114, 46, 12, 57 ने मिलकर 338 रनों का विशाल लक्ष्य भारत के सामने रखा। जिसके जवाब में भारत की तरफ से हार्दिक पाड्ंया (76) को छोड़कर सारे महारथी धराशायी हो गए। रोहित , विराट, शिखर ,धोनी, युवराज, जाधव ,जडेजा, अश्विन ,भुवनेश्वर, बुमराह ने क्रमशः 02, 05, 22, 04, 22, 09, 15, 01, 01, 01 मिलकर 158 रन ही जोड़ सके।

बॉलिंग में भी पाकिस्तानी आगे रहे अामिर ने 6 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए। जबकि भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में 10 ओवर की गेंदबाज़ी करते हुए बिना कोई विकेट लिए 70 रन दे डाले और जडेजा और बुमराह ने क्रमशः 67 रन 8ओवर , 68 रन 9 ओवर देकर सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए। हसन अली ने टूर्नामेंट में 13 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने जबकि शिखर धवन 338 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

रविवार को वहीं इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए किदांबी श्रीकांत ने जापान के काजूमासा साकाई को 21-11, 21 -19 से शिकस्त दी। फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज करते ही किदांबी श्रीकांत इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारत के पुरुष खिलाड़ी बन गए है।

एक तरफ और भारत और पाकिस्तान का भिड़ंत हुआ जहां भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है। लंदन के ली वैली हॉकी ऐंड टेनिस सेंटर में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर जबर्दस्त जीत दर्ज की। इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान पर शुरू से ही दबाव बना रखा और 7-1 से जीत हासिल की। भारत की तरफ से पहले हाफ़ में भारत के हरमनप्रीत सिंह ने पेनॉल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए पाक के खिलाफ पहला गोल दाग दिया। फिर तलविंदर सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल दागा। उन्होंने ही तीसरा गोल भी पाक के खिलाफ किया, जिससे भारत पाकिस्तान पर 3 गोल से बढ़त बना ली। इसके बाद हरमनप्रीत सिंह ने फिर पेनॉल्टी कॉर्नर को गोल में तबदील कर दिया। जिससे टीम इंडिया 4-0 से आगे हो गई।

आकाश दीप सिंह ने 5वां और प्रदीप मोर ने 6वां गोल दागा। पाकिस्तान की तरफ से उमर भुट्टा ने पहला गोल दागा, जिससे स्कोर 6—1 हो गया। तभी आकाश दीप ने अपना दूसरा गोल दागा, जिससे स्कोर 7—1 हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.