ICC Champions Trophy: भारत के लिए करो या मरो की स्थिति

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमों को अपने पिछले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ग्रुप-बी के अंतिम मैच पर टिकी हुई हैं। ये दोनों टीमें आज द ओवल मैदान पर अपनी सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदों के साथ आमने-सामने होंगी। मौजूदा विजेता भारत का लक्ष्य हर हाल में जीत हासिल करना होगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका खिताब हासिल करने की दिशा में एक कदम और बढ़ना चाहेगा।

अपने पिछले मैच में भारत ने श्रीलंका के सामने 322 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंका टीम ने छह विकेट खोकर हासिल कर लिया था। यह मैच कई लिहाज से भारत को उसकी कमजोरियों का आइना दिखा गया था। उम्मीद है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बदलाव टीम में कर सकते हैं। वह मध्य क्रम के बल्लेबाज केदार जाधव को बाहर बिठा कर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में जगह दे सकते हैं।

शानदार फॉर्म में चल रही रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने टीम को इस टूर्नामेंट में मजबूत शुरूआत दी है। टीम को उनसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाल मैच में भी इसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

श्रीलंका के खिलाफ कोहली और युवराज सिंह का बल्ला नहीं चला था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में इन दोनों ने अर्धशतक जड़े थे। अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और हार्दिक पांड्या निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे।

गेंदबाजी में पिछले मैच को देखते हुए कोहली के लिए संकट है। श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ही विकेट लेने में सफल हुए थे। उनके अलावा कोई और गेंदबाज विकेट नहीं ले पाया था। गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण ही भारत, श्रीलंका के खिलाफ हार गया था। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में न ही बल्लेबाज चले थे न ही गेंदबाज। डेविड मिलर ने जरूर 75 रनों का पारी खेल टीम को संभाला था। वहीं गेंदबाजों में मोर्ने मोर्कल तीन विकेट लेकर उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स की फॉर्म इस टूनार्मेंट में अभी तक चिंता की बात रही है। उन्होंने पिछले दो मैचों में सिर्फ चार रन ही बनाए थे। टीम चाहेगी की वह भारत के खिलाफ इस करो या मरो वाले मुकाबले में रन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.